भारत, ब्रिटेन का एक नवंबर से मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत शुरू करने का लक्ष्य

भारत, ब्रिटेन का एक नवंबर से मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत शुरू करने का लक्ष्य

Edited By: , September 14, 2021 / 09:31 PM IST

लंदन/नयी दिल्ली, 14 सितंबर (भाषा) भारत और ब्रिटेन ने प्रस्तावित द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौते पर एक नवंबर से बातचीत शुरू करने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रहे हैं। इस कदम का उद्देश्य दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश को बढ़ाना है।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि दोनों देश एक व्यापक मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को ध्यान में रखते हुए पहले एक शुरुआती समझौते पर आगे बढ़ रहे हैं।

ब्रिटेन ने उम्मीद जतायी कि दोनों देशों के बीच व्यापार पर जल्द एक समझौते की मजबूत संभावना है।

गोयल और ब्रिटेन की अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री एलिजाबेथ ट्रस के बीच मंगलवार को ‘ऑनलाइन’ बातचीत के दौरान एफटीए से जुड़े मामले आयें।

भारत के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘भारत और ब्रिटेन के बीच प्रस्तावित एफटीए से दोनों देशों के लिये अभूतपूर्व व्यापार के अवसर और रोजगार सृजित होंगे। दोनों पक्षों ने परस्पर लाभ के आधार पर व्यापार को आगे बढ़ाने को लेकर प्रतिबद्धता जतायी।

इस मौके पर गोयल ने कहा कि हम दोनों देशों की कंपनियों के आर्थिक लाभ के लिये बातचीत को यथाशीघ्र अंतिम निष्कर्ष पर पहुंचाने को लेकर उत्सुक हैं।

उन्होंने कहा कि प्रस्तावित समझौते को लेकर काफी काम हो चुके हैं। उद्योग, व्यापार संगठनों, निर्यात संवर्धन परिषदों, नियामकीय निकायों, मंत्रालयों तथा शोध निकायों समेत विभिन्न पक्षों के साथ गहन विचार-विमर्श किये गये हैं।

इसके अलावा, विभिन्न मामलों के लिये द्विपक्षीय कार्यकारी समूह बनाये गये हैं। इसका मकसद एक-दूसरे की महत्वकांक्षा, रूचि और संवेदनशीलता को समझना है ताकि बातचीत को तेजी से आग बढ़ाने में मदद मिले। इन समूहों की बैठकें जारी हैं और सितंबर में प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है।

गोयल ने कहा कि इन वार्ताओं से दोनों पक्षों को एक-दूसरे की नीतिगत व्यवस्थाओं को समझने में मदद मिलेगी। इससे नवंबर में बातचीत शुरू करने के लिए नियम एवं शर्तों को अंतिम रूप देने को लेकर दोनों पक्ष एक अक्टूबर से शुरू होने वाले बातचीत को लेकर बेहतर स्थिति में होंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘अंतरिम व्यापार समझौता एफटीए की दिशा में पहला कदम है। इससे हम आपसी साझेदारी के जरिये जल्दी लाभ उठा पाएंगे।’’

गोयल ने कहा कि भारत और ब्रिटेन एक व्यापक एफटीए को लेकर अंतरिम व्यापार समझौते की दिशा में कदम बढ़ाकर व्यापार संबंधों को सुदृढ़ कर रहे हैं।

ब्रिटेन की अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री ट्रस ने ट्विटर पर लिखे बयान में आगामी ब्रिटेन-भारत व्यापार समझौते की आधारशिला रखने के लिए व्यापार कार्य समूहों के गठन की घोषणा की।

उन्होंने कहा, ‘‘पीयूष गोयल और मैंने आज व्यापार कार्यकारी समूहों का गठन किया। यह आगामी बिटेन-भारत व्यापार समझौते के लिये आधारशिला का काम करेंगे…।’’

भाषा

रमण महाबीर

महाबीर