डब्लयूईएफ की 15 सामाजिक नवाचारी शख्सियतों में भारत की अशरफ पटेल भी

डब्लयूईएफ की 15 सामाजिक नवाचारी शख्सियतों में भारत की अशरफ पटेल भी

: , January 18, 2022 / 09:32 PM IST

नयी दिल्ली/ दावोस, 18 जनवरी (भाषा) भारत की अशरफ पटेल को वर्ष 2022 के वैश्विक सामाजिक नवाचारी शख्सियतों में शामिल किया गया है। ये सभी लोग अनूठे तरीकों से सामाजिक असमानता एवं युवा बेरोजगारी को दूर करने की कोशिश में लगे हुए हैं।

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की सहयोगी संस्था ‘द श्वाब फाउंडेशन’ ने मंगलवार को ऑनलाइन दावोस शिखर सम्मेलन के दौरान इन 15 लोगों के नाम घोषित किए। उसने कहा कि ये सभी लोग असमानता, बेरोजगारी, कुपोषण एवं स्वास्थ्य देखभाल जैसी समस्याओं से दुनिया को निजात दिलाने के लिए अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं।

इस प्रतिष्ठित सूची में शामिल अशरफ प्रवाह और कॉमम्यूटिनी यूथ कलेक्टिव (सीयूसी) संस्था की सह-संस्थापक हैं। वह करीब तीन दशकों से देश में युवाओं के विकास के लिए काम कर रही हैं। अशरफ अब तक 1.5 करोड़ से अधिक युवाओं की मदद कर चुकी हैं।

अशरफ ने इस पुरस्कार को युवा नेतृत्व का जश्न बताते हुए कहा कि यह समाज को व्यापक फलक पर प्रभावित करने वाली पारिस्थितिकी में निवेश की जरूरत को भी रेखांकित करता है। उन्होंने कहा, ‘‘युवा आने वाले कल के नहीं, आज के नेता हैं और उनमें निवेश अभी करना होगा।’’

इस सूची में यूएनऐड्स के नवाचार निदेशक प्रदीप कक्कातिल और ओपन गवर्नमेंट पार्टनरशिप (ओजीपी) के मुख्य कार्यकारी संजय प्रधान भी शामिल हैं।

भाषा प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)