भारत की उपभोक्ता ऊर्जा खपत 2050 तक 90 प्रतिशत बढ़ जाएगी: रोजनेफ्ट प्रमुख |

भारत की उपभोक्ता ऊर्जा खपत 2050 तक 90 प्रतिशत बढ़ जाएगी: रोजनेफ्ट प्रमुख

भारत की उपभोक्ता ऊर्जा खपत 2050 तक 90 प्रतिशत बढ़ जाएगी: रोजनेफ्ट प्रमुख

:   Modified Date:  June 9, 2024 / 07:40 PM IST, Published Date : June 9, 2024/7:40 pm IST

नयी दिल्ली, नौ जून (भाषा) भारत की उपभोक्ता ऊर्जा खपत 2050 तक 90 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी। रूस की प्रमुख तेल कंपनी रोजनेफ्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) इगोर सेचिन ने कहा है कि यह दुनिया में सबसे तेज दरों में से होगी।

कंपनी के एक बयान के अनुसार, सेचिन ने 27वें सेंट पीटर्सबर्ग अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मंच (एसपीआईईएफ) के ऊर्जा पैनल में प्रमुख वैश्विक व्यापारिक और राजनीतिक दिग्गजों को संबोधित किया।

‘एनर्जी ट्रांजिशन एंड फैंटम बैरल्स’ शीर्षक से अपने मुख्य भाषण में उन्होंने ऊर्जा बाजार की वर्तमान स्थिति का व्यापक विश्लेषण प्रस्तुत किया तथा उद्योग के समक्ष प्रमुख चुनौतियों पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा, “अगले पांच साल में भारत अपनी मजबूत आर्थिक गति जारी रखेगा और पांच लाख करोड़ डॉलर के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के साथ दुनिया की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन जाएगा, और 2050 तक अर्थव्यवस्था के आकार के मामले में अमेरिका से आगे निकल जाएगा।”

उन्होंने कहा कि भारत की उपभोक्ता ऊर्जा खपत 2050 तक 90 प्रतिशत बढ़ जाएगी, जो विश्व में सबसे तेज वृद्धि दरों में से एक होगी।

ऊर्जा परिवर्तन पर वैश्विक तैयारी पर रोसनेफ्ट के सीईओ ने जलवायु परिवर्तन विमर्श में मानवजनित कारक को प्राथमिकता देने की आलोचना की और पर्यावरण संबंधी चिंताओं को दूर करने में ऊर्जा परिवर्तन पहल की प्रभावशीलता के खिलाफ तर्क दिया।

भाषा अनुराग

अनुराग

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)