Jio overtakes Airtel in 5G trial

5G ट्रायल में एयरटेल से आगे निकला जियो, 598Mbps रही डाउनलोडिंग स्पीड

5G ट्रायल में एयरटेल से आगे निकला जियो, 598Mbps रही डाउनलोडिंग स्पीड! Jio overtakes Airtel in 5G trial

Edited By: , November 29, 2022 / 08:09 PM IST

नयी दिल्ली: दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने 5जी इंटरनेट के बीटा परीक्षण में करीब 600 एमबीपीएस की और भारती एयरटेल ने लगभग 516 एमबीपीएस की औसत स्पीड दर्ज की है। ब्रॉडबैंड स्पीड का अनुसंधान करने वाली कंपनी ओकला ने मंगलवार को जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। ओकला ने उन चार शहरों में औसत 5जी डाउनलोड स्पीड की तुलना की है, जहां जियो और एयरटेल दोनों ने अपने 5जी नेटवर्क खड़े किए हैं। ओकला की ‘स्पीडटेस्ट इंटेलिजेंस’ रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में एयरटेल की औसत 5जी डाउनलोड स्पीड 197.98 एमबीपीएस रही। जबकि जियो के नेटवर्क पर 5जी की औसत डाउनलोड स्पीड रिकॉर्ड 598.58 एमबीपीएस दर्ज की गई। यह एयरटेल की स्पीड से तीन गुना से भी अधिक है।

Read More: Rajasthani woman among bikini girls: बिकनी गर्ल्स के बीच राजस्थानी ड्रेस पहन पहुंची धोली, शरम के मारे इज्जत ढ़ाकते नजर आईं हॉट गर्ल्स 

इसका मतलब है कि दो घंटे की एक एचडी मूवी को एक मिनट 25 सेकंड में डाउनलोड किया जा सकती है, जो आमतौर पर लगभग छह जीबी के आकार की होती है। वहीं, 4के गुणवत्ता वाली मूवी को 600 एमबीपीएस की शीर्ष गति से लगभग तीन मिनट में डाउनलोड किया जा सकता है। भारती एयरटेल ने दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी के आठ शहरों में 5जी सेवाएं शुरू कर दी हैं। जियो ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में बीटा परिक्षण शुरू कर दिया है। परीक्षण में एयरटेल के नेटवर्क ने वाराणसी में 516.57 एमबीपीएस की शीर्ष औसत स्पीड हासिल की है।

Read More: 5G Meeting: 5जी सेवाओं के लिए आईटी मंत्रालय में होगी बैठक, उपभोक्ताओं की सुविधाओं के लिए लिया जाएगा ये निर्णय 

वहीं, मुंबई में एयरटेल ने 271.07 एमबीपीएस की औसत डाउनलोड स्पीड प्राप्त की है जबकि जियो की वित्तीय राजधानी में 515.38 एमबीपीएस की 5जी स्पीड रही। स्पीडटेस्ट के वैश्विक सूचकांक के अनुसार, भारत अगस्त 2022 में 13.52 एमबीपीएस पर मोबाइल डाउनलोड स्पीड के मामले में दुनिया में 117वें स्थान पर था। ओकला की रिपोर्ट में कहा गया है कि नए 5जी परिणाम बताते हैं कि 5जी स्पीड भारत के मौजूदा नेटवर्क से कहीं बेहतर है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक