Third party insurance rules

Vehicle Insurance : वाहन बीमा लेते समय भूलकर भी न करें ये गलती, जान लें वरना… हो सकता है भारी नुकसान

Third party insurance rules: आप अपनी कार या बाइक के लिए मोटर इंश्योरेंस लेना चाहते हैं या उसे रिन्यू यानी नवीनीकरण कराने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और कॉम्प्रिहेन्सिव पॉलिसी के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 01:49 AM IST, Published Date : December 19, 2022/1:49 am IST

Third party insurance rules: वाहन का बीमा कराना अति आवश्यक है, यह एक ऐसा बीमा है जो किसी भी वाहन के दुर्घटनावश हुए नुकसान की भरपाई करता है। अगर आप अपनी कार या बाइक के लिए मोटर इंश्योरेंस लेना चाहते हैं या उसे रिन्यू यानी नवीनीकरण कराने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और कॉम्प्रिहेन्सिव पॉलिसी के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि एक्सीडेंट की स्थिति में मोटर इंश्योरेंस से जुड़ी शर्तों का पालन सख्ती से किया जाता है और अगर आप इस बारे में नहीं जानते होंगे तो आपका नुकसान हो सकता है।

SBI New Service : खुशखबरी…. एसबीआई की इस सर्विस से पेंशनर्स को घर बैठे मिलेंगी ये सुविधाएं, जानिए डिटेल्स

जानें थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के बारे में

Third party insurance rules: अगर आपने थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लिया है तो इसके तहत दुर्घटना में आपकी गाड़ी से तीसरे पक्ष को हुए नुकसान की आर्थिक भरपाई होती है। नए मोटर व्हीकल एक्ट के अंतर्गत, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेना अनिवार्य है। अगर आपने थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर लिया हुआ है तो दुर्घटना में किसी अन्य व्यक्ति या संपत्ति को हुए नुकसान की भरपाई इंश्योरेंस कंपनी को करना होगा।

Aadhaar Card New Update: आधार कार्ड को लेकर मोदी सरकार की जरूरी सूचना, यहां जानें अपडेट्स

क्या है हेती है कॉम्प्रिहेंसिव पॉलिसी

Third party insurance rules: कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस प्लान के तहत आपके वाहन को सभी जरूरी सुरक्षा उपलब्ध कराई जाती है। इसके अंतर्गत चोरी, प्राकृतिक आपदाओं, हादसों और आग आदि के कारण होने वाले नुकसान से बचाने के लिए भी सुरक्षा दी जाती है। अहम बात है कि कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस प्लान में थर्ड पार्टी लायबिलिटी की सुरक्षा भी मिलती है, हालांकि आप इसे अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं।

RBI New FD Rules: आरबीआई ने एफडी के नियमों में किया बड़ा बदलाव, नोटिफिकेशन जारी कर दी सूचना

ये कवर भी ले सकते हैं आप

Third party insurance rules: आप अपने वाहन के लिए जीरो ​डेप्रिसिएशन कवर, इंजन प्रोटेक्शन कवर, नो क्लेम बोनस प्रोटेक्शन कवर, रोड साइड असिस्टेंस कवर और रिटर्न टु इनवॉयस कवर ले सकते हैं। जीरो ​डेप्रिसिएशन कवर लेकर आप एक्सीडेंट के बाद वाहन के मूल्य में होने वाले ह्रास से बच सकते हैं, वहीं इंजन प्रोटेक्शन कवर लेने से इंजन को चेंज या रिपेयर कराने में आसानी रहती है। इसके अलावा रोड साइड असिस्टेंस कवर लेते हैं तो आपको गाड़ी की मरम्मत कराने में सुविधा होती है।

और भी है बड़ी खबरें…

 

 
Flowers