माधवी पुरी बुच ने सेबी चेयरपर्सन का पदभार संभाला |

माधवी पुरी बुच ने सेबी चेयरपर्सन का पदभार संभाला

माधवी पुरी बुच ने सेबी चेयरपर्सन का पदभार संभाला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : March 2, 2022/7:56 pm IST

मुंबई, दो मार्च (भाषा) माधवी पुरी बुच ने बुधवार को भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (सेबी) की चेयरपर्सन का पदभार संभाल लिया। उन्होंने अजय त्यागी का स्थान लिया, जिनका पांच साल का कार्यकाल समाप्त हो गया है।

सेबी की चेयरपर्सन बनने वाली बुच पहली महिला हैं। साथ ही वह पिछले कुछ वर्षों में इस पद पर आने वाली पहली गैर-नौकरशाह है।

सरकार ने इस सप्ताह उन्हें सबी प्रमुख पद पर तीन साल की अवधि के लिए नियुक्त किया।

बुच ने त्यागी को उनके नेतृत्व और मजबूत नींव के निर्माण के लिए धन्यवाद देते हुए कहा, ‘‘आपने हमें जो मजबूत नींव दी है, उस पर हम मजबूत निर्माण करेंगे।’’

उन्होंने सेबी चेयरपर्सन के रूप में कार्यभार संभालने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। कार्यक्रम में पूर्व चेयरमैन त्यागी को भी सम्मानित किया गया।

बुच सेबी के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में भी काम कर चुकी हैं। इस दौरान उन्होंने बाजार विनियमन विभाग, बाजार मध्यस्थ विनियमन और पर्यवेक्षण विभाग, एकीकृत निगरानी विभाग जैसे महत्वपूर्ण कार्यों को संभाला था।

इससे पहले वह चीन के शंघाई में स्थित नव विकास बैंक की सलाहकार थीं। उन्होंने निजी इक्विटी कंपनी ग्रेटर पैसिफिक कैपिटल के सिंगापुर कार्यालय के प्रमुख के रूप में भी काम किया है।

आधिकारिक बयान के अनुसार ने उन्होंने आईसीआईसीआई समूह की ब्रोकरेज शाखा आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के मुख्य कार्यकारी और आईसीआईसीआई बैंक के बोर्ड में कार्यकारी निदेशक के रूप में भी काम किया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज से गणित में स्नातक, बुच ने भारतीय प्रबंधन संस्थान-अहमदाबाद से प्रबंधन की डिग्री ली है।

भाषा जतिन रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)