महाराष्ट्र के फल उत्पादकों ने पैकेजिंग, ग्रेडिंग के लिए जालना बंदरगाह के पास जमीन मांगी |

महाराष्ट्र के फल उत्पादकों ने पैकेजिंग, ग्रेडिंग के लिए जालना बंदरगाह के पास जमीन मांगी

महाराष्ट्र के फल उत्पादकों ने पैकेजिंग, ग्रेडिंग के लिए जालना बंदरगाह के पास जमीन मांगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : November 30, 2021/2:24 pm IST

औरंगाबाद, 30 नवंबर (भाषा) महाराष्ट्र में अनार उत्पादकों के एक संगठन ने जालना जिले में निर्माणाधीन शुष्क बंदरगाह के पास अपने फलों की पैकेजिंग और ग्रेडिंग के लिए जमीन की मांग की है।

अखिल महाराष्ट्र दलिंब उत्पादक संशोधन संघ के सचिव डॉ सुयोग कुलकर्णी ने मंगलवार को पीटीआई-भाषा से कहा कि उनके प्रतिनिधिमंडल ने हाल में लातूर में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर उनके समक्ष अपनी विभिन्न मांगों को रखा था।

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र देश में अनार का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है और यहां इसके लिए लगभग एक लाख हेक्टेयर भूमि का उपयोग किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘जालना में शुष्क बंदरगाह के काम में देरी हुई है। यह बंदरगाह जालना और आसपास के क्षेत्रों के उद्योगों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे निर्यात की सुविधा मिलेगी। हमने मांग की है कि सरकार इस बंदरगाह परियोजना के पास दो एकड़ जमीन प्रदान करे, जिससे किसानों को अपनी उपज की पैकेजिंग और ग्रेडिंग में मदद मिलेगी।’’

उन्होंने यह भी कहा कि बैक्टीरियल ब्लाइट रोग और मुरझाने से अनार का उत्पादन प्रभावित होता है। इसलिए किसानों को उनके नुकसान को कम करने के लिए ऐसे फसल रोगों के लिए बीमा सुरक्षा प्रदान की जानी चाहिए।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers