टॉरेंट के मेहता परिवार ने यूएनएम फाउंडेशन को 5,000 करोड़ रुपये दान देने की घोषणा की |

टॉरेंट के मेहता परिवार ने यूएनएम फाउंडेशन को 5,000 करोड़ रुपये दान देने की घोषणा की

टॉरेंट के मेहता परिवार ने यूएनएम फाउंडेशन को 5,000 करोड़ रुपये दान देने की घोषणा की

:   Modified Date:  March 31, 2024 / 05:54 PM IST, Published Date : March 31, 2024/5:54 pm IST

नयी दिल्ली, 31 मार्च (भाषा) औषधि और ऊर्जा जैसे कारोबार में शामिल टॉरेंट समूह के मेहता परिवार ने यूएनएम फाउंडेशन को अगले पांच वर्षों में 5,000 करोड़ रुपये दान करने की घोषणा की है।

इस फाउंडेशन का नाम टॉरेंट समूह के संस्थापक यू एन मेहता के नाम पर रखा गया है। समूह अपने संस्थापक स्वर्गीय उत्तमभाई नाथलाल मेहता (14 जनवरी, 1924 से 31 मार्च, 1998) की जन्मशती मना रहा है।

समूह ने रविवार को एक बयान में कहा कि मेहता परिवार ने परोपकार की विरासत का सम्मान करते हुए यूएनएम फाउंडेशन को अगले पांच वर्षों में 5,000 करोड़ रुपये दान करने की प्रतिबद्धता जताई है।

बयान में कहा गया कि यह राशि टोरेंट समूह की कंपनियों के वैधानिक सीएसआर योगदान के अतिरिक्त होगी।

बयान के मुताबिक यू एन मेहता को प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने, व्यावसायिक कौशल, सैद्धांतिक जीवन और मानवीय परोपकार के प्रति उनके दृढ़ संकल्प के लिए याद किया जाता है।

उनका प्रारंभिक जीवन कई व्यक्तिगत चुनौतियों, गंभीर वित्तीय संकट, व्यावसायिक विफलताओं और स्वास्थ्य जटिलताओं से भरा था।

उनका जन्म एक बेहद गरीब परिवार में हुआ था और जब वह सिर्फ दो साल के थे, उन्होंने अपनी मां को खो दिया था। वह व्यवसाय स्थापित करने के अपने पहले प्रयास में असफल रहे और उन्हें कई वर्षों के लिए अपने गांव लौटना पड़ा।

बयान के मुताबिक उन्होंने प्रत्येक चुनौती पर विजय हासिल की और आखिरकार 48 वर्ष की उम्र में दवा व्यवसाय स्थापित करने के अपने दूसरे प्रयास में सफल हुए।

टॉरेंट समूह ने शनिवार को अहमदाबाद में एक समारोह में उनकी जन्मशती मनाई।

समूह के चेयरमैन समीर मेहता ने कहा कि यूएनएम फाउंडेशन जाति, धर्म, स्त्री-पुरूष और आर्थिक स्तर के आधार पर किसी भेदभाव के बिना सामाजिक कार्यों के लिए इस राशि का इस्तेमाल करेगा।

भाषा पाण्डेय रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)