ओपेक के तेल आपूर्ति लक्ष्यों में कोई खास बदलाव नहीं, रूसी तेल की सीमा तय होने से बढ़ेगी अनिश्चितता |

ओपेक के तेल आपूर्ति लक्ष्यों में कोई खास बदलाव नहीं, रूसी तेल की सीमा तय होने से बढ़ेगी अनिश्चितता

ओपेक के तेल आपूर्ति लक्ष्यों में कोई खास बदलाव नहीं, रूसी तेल की सीमा तय होने से बढ़ेगी अनिश्चितता

:   Modified Date:  December 4, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : December 4, 2022/7:59 pm IST

फ्रैंकफर्ट, चार दिसंबर (एपी) रूस के खिलाफ नए पश्चिमी प्रतिबंधों के असर को लेकर अनिश्चितता के बीच सऊदी के नेतृत्व वाले ओपेक और अन्य संबद्ध तेल उत्पादकों ने वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए तेल आपूर्ति के अपने लक्ष्य को नहीं बदला है। इन देशों में रूस भी शामिल है।

ओपेक और अन्य संबद्ध देशों के पेट्रोलियम मंत्रियों की रविवार को हुई बैठक में यह फैसला किया गया। यह फैसला ऐसे वक्त में किया गया, जब सोमवार से रूस के तेल पर मू्ल्य सीमा लागू होने जा रही है।

ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, कनाडा, जापान, अमेरिका और 27 देशों के यूरोपीय संघ ने शुक्रवार को रूसी तेल के लिए 60 डॉलर प्रति बैरल की सीमा तय की थी।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के कार्यालय ने पश्चिमी देशों द्वारा रूसी तेल की कीमत और कम करने की मांग की, जबकि रूसी अधिकारियों ने 60 डॉलर प्रति बैरल की सीमा को मुक्त और स्थिर बाजार के लिए हानिकारक बताया है।

अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि इन प्रतिबंधों से रूसी तेल की पहुंच वैश्विक बाजार से कितनी दूर हो सकती है। यदि प्रतिबंधों का असर हुआ तो तेल आपूर्ति में कमी आएगी और कीमतें बढ़ेंगी।

दूसरी ओर वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंका के चलते तेल की मांग कम होने की भी आशंका है, जिसके चलते कीमतों पर दबाव बना है।

एपी पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers