अब 28 की जगह 30 दिन होगी मंथली प्रीपेड प्लान की वैलिडिटी, एक महीने रिचार्ज के बचेंगे पैसे |

अब 28 की जगह 30 दिन होगी मंथली प्रीपेड प्लान की वैलिडिटी, एक महीने रिचार्ज के बचेंगे पैसे

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ने प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों के लिए एक अहम फैसला किया है। TRAI ने शुक्रवार को सभी टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल रिचार्ज की वैलिडिटी 28 दिन की बजाय 30 दिन करने का निर्देश दिया है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : January 29, 2022/4:38 am IST

Best Mobile Recharge Plans

नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ने प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों के लिए एक अहम फैसला किया है। TRAI ने शुक्रवार को सभी टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल रिचार्ज की वैलिडिटी 28 दिन की बजाय 30 दिन करने का निर्देश दिया है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने निर्देशित करते हुए कहा कि टेलीकॉम कंपनियों को अपने प्लान में अब एक स्पेशल वाउचर, एक कॉम्बो वाउचर पूरे महीने की वैलिडिटी के साथ रखना होगा।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.
TRAI ने जियो, एयरटेल और वीआई जैसी टेलीकॉम कंपनियों को 28 दिन की जगह 30 दिन का प्लान करने का निर्देश दिया है। TRAI के अनुसार प्रीपेड सब्सक्राइबर्स के लिए कम से कम एक प्लान वाउचर, एक टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर 30 दिन का होना चाहिए। ट्राई ने देश की सभी टेलीकॉम कंपनियों को यह प्रीपेड ग्राहकों के लिए 30 दिनों की वैधता वाले रिचार्ज प्लान पेश करने को कहा है। नोटिफिकेशन के 60 दिनों के भीतर कंपनियों को 30 दिन वाला प्रीपेड प्लान लाना होगा।

read more: CISF में छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों के लिए निकली बंपर भर्ती, 12वीं पास युवा भी कर सकेंगे आवेदन
ट्राई को टेलीकॉम कंपनियों के मौजूदा प्लान को लेकर लगातार ग्राहकों की शिकायतें मिल रही थीं। उपभोक्ताओं का आरोप था कि मौजूदा टेलीकॉम कंपनियों की टैरिफ की कीमत लगातार बढ़ रही है, लेकिन वैलिडिटी घट रही है। ऐसे में हर साल उन्हें एक्स्ट्रा रीचार्ज करवाना पड़ता है।

read more: Raipur News: सरकारी नौकरी के नाम पर युवाओं से ठगी | आरोपी को Raipur Court में किया गया पेश
सोचने वाली बात है कि जब आप कभी दुकान या ऑनलाइन एक महीने वाला रीचार्ज कराने जाते हैं, तो आपको मंथली प्लान बताकर टेलीकॉम कंपनियों 28 दिन की वैलिडिटी वाला प्लान ही देती हैं। वहीं, कंपनियां लगातार अपना प्लान महंगा कर रही हैं, लेकिन ग्राहकों को वैलिडिटी उतनी ही मिल रही है, जिसकी वजह से कस्टमर्स को एक साल में 13 बार मंथली रिचार्ज कराना होता है। इस कदम से ग्राहकों को करीब एक महीने के रिचार्ज के पैसे बच जाएंगे।