सरसों व चने की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीयन 25 मार्च से | Online registration for purchase of mustard and gram at support price from 25th March

सरसों व चने की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीयन 25 मार्च से

सरसों व चने की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीयन 25 मार्च से

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : March 23, 2021/3:38 pm IST

जयपुर, 23 मार्च (भाषा) राजस्थान में सरसों व चने की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीयन 25 मार्च से शुरू होगा जबकि खरीद एक अप्रैल से शुरू होगी।

सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एक अप्रैल से सरसों की खरीद 651 तथा चने की 651 केन्द्रों पर शुरू की जाएगी। किसानों से समर्थन मूल्य पर चना की 6 लाख 14900 टन तथा सरसों की 12 लाख 22775 टन की खरीद की जाएगी।

उन्होंने कहा कि किसान ई-मित्र केन्द्र या संबंधित खरीद केन्द्र पर पंजीकरण करवा सकता है।पंजीयन के लिए जनआधार कार्ड, बैंक पासबुक आवश्यक दस्तावेज है, जिन केन्द्रों पर ऑनलाइन गिरदावरी की सुविधा उपलब्ध है वहां किसान ऑनलाइन गिरदावरी प्राप्त कर सकते है। पटवारियों की हड़ताल के चलते किसानों को गिरदावरी प्राप्त करने में असुविधा न हो इस उद्देश्य से कृषि विभाग द्वारा समर्थन मूल्य पर सरसों व चना खरीद/पंजीयन के लिए कृषि पर्यवेक्षकों को गत वर्ष की जारी गिरदावरी रिपोर्ट को इस वर्ष के लिएप्रमाणितकरने के लिए अधिकृत कर दिया गया है।

सहकारिता मंत्री ने बताया कि एक मोबाइल नम्बर पर एक ही किसान का पंजीयन किया जायेगा तथा पंजीयन का कार्य प्रातः 9 बजे से शाम सात बजे तक होगा। निर्धारित केन्द्रों पर सरसों 4650 रुपये तथा चना 5100 रुपये प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर किसानों से खरीदा जाएगा।

भाषा पृथ्वी कुंज

अर्पणा मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers