पाकिस्तान, अफगानिस्तान उड़ानों की आवृत्ति बढ़ाने पर सहमत |

पाकिस्तान, अफगानिस्तान उड़ानों की आवृत्ति बढ़ाने पर सहमत

पाकिस्तान, अफगानिस्तान उड़ानों की आवृत्ति बढ़ाने पर सहमत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : November 17, 2021/5:04 pm IST

इस्लामाबाद/काबुल, 17 नवंबर (भाषा) पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने दोनों देशों के बीच उड़ानों की आवृत्ति बढ़ाने और सुरक्षा, यातायात नियंत्रण, अग्निशमन अभियान, वायु पूर्वानुमान और हवाईअड्डा प्रबंधन के क्षेत्रों में अफगानिस्तान के विमानन कर्मचारियों को पेशेवर प्रशिक्षण देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में बुधवार को यह जानकारी दी गई।

अगस्त के मध्य में तालिबान द्वारा काबुल पर नियंत्रण करने के बाद अफगानिस्तान के विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी की हाल की पाकिस्तान यात्रा के दौरान द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

अफगान समाचार एजेंसी खामा प्रेस ने बताया कि काबुल और इस्लामाबाद दोनों राजधानियों के बीच हर हफ्ते दस उड़ानें संचालित करने पर भी सहमत हुए। उनमें से दो को बड़े विमानों और बाकी को छोटे विमानों द्वारा संचालित किया जाएगा।

मंगलवार को पाकिस्तान में स्थित अफगान दूतावास द्वारा जारी एक बयान का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘सीटों की संख्या 1,000 से बढ़ाकर 1,500 की जाएगी और विमान पाकिस्तान के किसी भी हवाई अड्डे से काबुल, मजार-ए-शरीफ और कंधार के लिए उड़ान भर सकेंगे।’’

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बीच, अफगानिस्तान के विमानों को भी इस्लामाबाद, क्वेटा और पेशावर के हवाई अड्डों के लिए उड़ान भरने की अनुमति दी जाएगी।

अगस्त के मध्य में तालिबान द्वारा काबुल में सत्ता हथियाने के बाद, अफगानिस्तान के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रोक दी गईं।

भाषा कृष्ण पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers