पैनासोनिक लिथियम आयन बैटरी विनिर्माण के लिए आईओसीएल के साथ संयुक्त उद्यम बनाएगी |

पैनासोनिक लिथियम आयन बैटरी विनिर्माण के लिए आईओसीएल के साथ संयुक्त उद्यम बनाएगी

पैनासोनिक लिथियम आयन बैटरी विनिर्माण के लिए आईओसीएल के साथ संयुक्त उद्यम बनाएगी

:   Modified Date:  March 31, 2024 / 05:23 PM IST, Published Date : March 31, 2024/5:23 pm IST

नयी दिल्ली, 31 मार्च (भाषा) पैनासोनिक समूह ‘सिलेन्ड्रिकल लिथियम-आयन बैटरी’ बनाने के लिए देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लि. (आईओसीएल) के साथ संयुक्त उद्यम बनाएगा।

जापान की बहुराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक कंपनी की समूह कंपनी पैनासोनिक एनर्जी कंपनी लि. ने बयान में कहा कि उसने आईओसीएल के साथ एक पक्के समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। साथ ही ‘सिलेन्ड्रिकल’ लिथियम-आयन बैटरी के विनिर्माण के लिए एक संयुक्त उद्यम के गठन को लेकर रूपरेखा तैयार करने को चर्चा शुरू की है।

बयान के अनुसार, ‘‘यह पहल भारतीय बाजार में दो पहिया और तिपहिया वाहनों तथा ऊर्जा भंडारण प्रणालियों के लिए बैटरी की मांग में वृद्धि को देखते हुए की गयी है।’’

‘सिलेन्ड्रिकल लिथियम-आयन बैटरियों का उपयोग आमतौर पर उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, बिजली उपकरण और इलेक्ट्रिक वाहनों में किया जाता है। पैनासोनिक एनर्जी वाहनों के लिए लिथियम-आयन बैटरी बनाने वाली कंपनी है।

बयान में कहा गया है कि दोनों कंपनियां भारत में स्वच्छ ऊर्जा में बदलाव को सुविधाजनक बनाने के लिए बैटरी प्रौद्योगिकी के उपयोग के संबंध में व्यवहार्यता अध्ययन में शामिल हैं।

बयान के अनुसार कंपनियां इस साल की गर्मियों तक अपने सहयोग के ब्योरे को अंतिम रूप देने का लक्ष्य लेकर चल रही हैं।

सार्वजनिक क्षेत्र की आईओसीएल का लक्ष्य 2046 तक शुद्ध रूप से शून्य कार्बन उत्सर्जन हासिल करने का है। यह 2070 तक पूरे देश के लिए शुद्ध रूप से शून्य कार्बन उत्सर्जन हासिल करने की भारत सरकार की योजना के अनुरूप है।

भाषा रमण पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers