पीएनबी बना रहा विदेश में विस्तार करने की योजना, दुबई में खोलेगा प्रतिनिधि कार्यालय |

पीएनबी बना रहा विदेश में विस्तार करने की योजना, दुबई में खोलेगा प्रतिनिधि कार्यालय

पीएनबी बना रहा विदेश में विस्तार करने की योजना, दुबई में खोलेगा प्रतिनिधि कार्यालय

:   Modified Date:  June 9, 2024 / 01:34 PM IST, Published Date : June 9, 2024/1:34 pm IST

नयी दिल्ली, नौ जून (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने वैश्विक स्तर पर अपनी उपस्थिति बढ़ाने की रणनीति के तहत दुबई में अपना प्रतिनिधि कार्यालय खोलने की योजना बनाई है।

पीएनबी के प्रबंध निदेशक (एमडी) अतुल कुमार गोयल ने पीटीआई-भाषा से कहा कि बैंक को दुबई में प्रतिनिधि कार्यालय खोलने के लिए निदेशक मंडल की मंजूरी मिल गई है और विनियामक मंजूरी प्राप्त करने की प्रक्रिया जारी है।

उन्होंने कहा कि अगर सभी नियामकीय मंजूरियां समय पर मिल जाती हैं तो उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष में प्रतिनिधि कार्यालय खुल जाएगा।

पिछले वित्त वर्ष के अंत तक पीएनबी की दो अनुषंगी कंपनियों (ब्रिटेन में लंदन और भूटान), एक संयुक्त उद्यम (नेपाल), दो प्रतिनिधि कार्यालयों (म्यांमार और बांग्लादेश) के माध्यम से छह देशों में उपस्थिति थी।

लाभप्रदता में सुधार की रणनीति पर उन्होंने कहा कि खुदरा, कृषि, एमएसएमई (आरएएम) पोर्टफोलियो का विस्तार करने, अच्छे कॉरपोरेट ऋण देने, स्लिपेज को नियंत्रित करने और वसूली में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, विदेशी मुद्रा आय में सुधार लाने तथा गैर-ब्याज आय बढ़ाने के लिए तीसरे पक्ष के उत्पादों की बिक्री से उच्च शुल्क आय प्राप्त करने पर भी जोर दिया जाएगा।

ब्याज आय में सुधार के संबंध में उन्होंने कहा कि कम लागत वाली जमा ‘कासा’ (चालू खाता बचत खाता) को बढ़ाने पर ध्यान दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मार्च 2024 के अंत तक कुल जमा के प्रतिशत के रूप में CASA 41.4 प्रतिशत था, तथा चालू वित्त वर्ष के अंत तक इसे 42 प्रतिशत से अधिक करने का लक्ष्य है।

बैंक का इरादा चालू वित्त वर्ष के दौरान ऋण लागत को एक प्रतिशत से नीचे रखने का है।

भाषा अनुराग पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers