रिलायंस को केजी-डी6 ब्लॉक में अतिरिक्त निवेश की सरकार से मंजूरी मिली |

रिलायंस को केजी-डी6 ब्लॉक में अतिरिक्त निवेश की सरकार से मंजूरी मिली

रिलायंस को केजी-डी6 ब्लॉक में अतिरिक्त निवेश की सरकार से मंजूरी मिली

:   Modified Date:  April 23, 2024 / 03:49 PM IST, Published Date : April 23, 2024/3:49 pm IST

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (भाषा) रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को बंगाल की खाड़ी में स्थित अपने केजी-डी6 ब्लॉक में गैस भंडार उत्पादन बढ़ाने के मकसद से अतिरिक्त निवेश करने के लिए सरकार की मंजूरी मिल गई है। कंपनी के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

रिलायंस और उसकी साझेदार बीपी पीएलसी केजी-डी6 ब्लॉक से फिलहाल तीन करोड़ मानक घन मीटर प्रतिदिन गैस का उत्पादन करती है जो भारत के कुल गैस उत्पादन का लगभग 30 प्रतिशत है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चौथी तिमाही के नतीजों पर निवेशकों के साथ चर्चा के दौरान कंपनी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (अन्वेषण एवं उत्पादन) संजय रॉय ने कहा कि गैस ब्लॉक से वृद्धिशील उत्पादन के लिए विकास योजना को सरकार ने मंजूरी दे दी है।

हालांकि रॉय ने इस योजना के लिए स्वीकृत निवेश का विवरण नहीं दिया। इस दौरान 40 से 50 लाख मानक घन मीटर प्रतिदिन उत्पादन बढ़ाने पर जोर रहेगा।

रिलायंस-बीपी गठजोड़ गहरे समुद्र में केजी-डी6 ब्लॉक से लगभग तीन करोड़ मानक घन मीटर गैस प्रतिदिन उत्पादन करता है। इस ब्लॉक में तीन तरह के समूहों की खोज एक दशक से भी अधिक समय पहले हुई थी और वहां धीरे-धीरे उत्पादन शुरू हुआ है।

रिलायंस 66.67 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ केजी-डी6 ब्लॉक का परिचालन करती है जबकि बीपी के पास इसकी बाकी 33.33 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

भाषा प्रेम प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers