रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले लगभग अपरिवर्तित रहा |

रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले लगभग अपरिवर्तित रहा

रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले लगभग अपरिवर्तित रहा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : March 11, 2022/8:41 pm IST

मुंबई, 11 मार्च (भाषा) तेल आयातकों और सार्वजनिक बिजली उपक्रमों की डॉलर मांग के बीच अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में शुक्रवार को रुपये का शुरुआती लाभ लुप्त हो गया और अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले अंत में एक पैसे की गिरावट के साथ 76.44 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

विदेशी धन की सतत निकासी और भू-राजनीतिक चिंताओं ने बाजार में जोखिम उठाने की क्षमता पर असर डाला है, जिससे निवेशक निवेश के सुरक्षित विकल्पों की ओर रुख कर रहे हैं।

अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 76.34 पर खुला और निवेशकों द्वारा जोखिम वाली संपत्ति से दूरी बनाने के कारण दिन के कारोबार में कमजोर बना रहा। इस दौरान घरेलू मुद्रा ने 76.27 के ऊपरी और 76.72 के निचले स्तर को देखा।

कारोबार के अंत में रुपया डॉलर के मुकाबले 76.44 पर बंद हुआ, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले महज एक पैसे की कमजोरी दर्शाता है। रुपया बृहस्पतिवार को 19 पैसे की तेजी के साथ 76.43 पर बंद हुआ था।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा, ‘‘तेल आयातकों और सरकारी बिजली कंपनियों की डॉलर मांग के बीच रुपये में गिरावट आई। अमेरिका में मजबूत आर्थिक आंकड़ों के बाद प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से भी स्थानीय मुद्रा प्रभावित हुई।’’

परमार ने कहा कि व्यापार की स्थिति अभी भी अस्थिर है और बाजार की नजर भू-राजनीतिक घटनाक्रम तथा कच्चे तेल की कीमतों पर बनी रहेगी।

इस बीच छह प्रमुख मु्द्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.25 प्रतिशत बढ़कर 98.74 पर आ गया।

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 1.94 प्रतिशत बढ़कर 111.45 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था।

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक 85.91 अंक की तेजी के साथ 55,550.30 अंक पर बंद हुआ।

शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बृहस्पतिवार को शुद्ध रूप से 1,981.15 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री की।

भाषा राजेश राजेश प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers