महामारी-पूर्व के स्तर पर पहुंचेगी वेतनवृद्धि, इस साल 8.13 प्रतिशत बढ़ोतरी की उम्मीद : रिपोर्ट |

महामारी-पूर्व के स्तर पर पहुंचेगी वेतनवृद्धि, इस साल 8.13 प्रतिशत बढ़ोतरी की उम्मीद : रिपोर्ट

महामारी-पूर्व के स्तर पर पहुंचेगी वेतनवृद्धि, इस साल 8.13 प्रतिशत बढ़ोतरी की उम्मीद : रिपोर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : May 12, 2022/3:17 pm IST

मुंबई, 12 मई (भाषा) देश के कोविड-19 महामारी से संबंधित बाधाओं से उबरने के साथ इस साल औसत वेतनवृद्धि लगभग 8.13 प्रतिशत रह सकती है। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

टीमलीज की वित्त वर्ष 2021-22 के लिए ‘द जॉब्स एंड सैलरी प्राइमर रिपोर्ट’ के अनुसार पिछले दो वर्षों की मुकाबले इस साल लगभग सभी क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मचारियों के सालाना वेतन में बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि, वेतनवृद्धि सीमित रहेगी।

रिपोर्ट में 17 क्षेत्रों की समीक्षा की गई है जिसमे से 14 क्षेत्रों ने वेतन में 10 प्रतिशत से कम की वृद्धि की संभावना जताई है। वहीं औसत वेतनवृद्धि 8.13 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

यह टीमलीज सर्विसेज की एक वार्षिक रिपोर्ट है जिसमें 17 क्षेत्रों और नौ शहरों में 2,63,000 से अधिक कर्मचारियों के वेतन भुगतान को ध्यान में रखा गया है।

रिपोर्ट के अनुसार भौगोलिक आधार पर सबसे अधिक वेतनवृद्धि (12 प्रतिशत और उससे अधिक) देने वाले शहरों में अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई और पुणे शामिल हैं।

इसके अलावा वेतन में सालाना आधार पर सबसे अधिक वृद्धि (दस प्रतिशत से अधिक) ई-कॉमर्स और प्रौद्योगिकी स्टार्टअप, स्वास्थ्य और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में होने की संभावना है।

टीमलीज सर्विसेज की सह-संस्थापक एवं कार्यकारी उपाध्यक्ष रितुपर्णा चक्रवर्ती ने कहा, ‘‘हालांकि, वेतन बढ़ोतरी अभी 10 प्रतिशत से कम है। लेकिन अच्छी बात यह है कि अब वेतन कटौती का दौर समाप्त हो गया है। पुनरुद्धार के साथ विभिन्न क्षेत्रों में मांग बढ़ने से वेतनवृद्धि कोविड-पूर्व के स्तर पर पहुंचने की ओर है।’’

भाषा जतिन अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers