सेबी ने ‘पोर्टफोलियो’ प्रबंधन सेवा देने का दावा करने वाली इकाइयों को लेकर निवेशकों को आगाह किया |

सेबी ने ‘पोर्टफोलियो’ प्रबंधन सेवा देने का दावा करने वाली इकाइयों को लेकर निवेशकों को आगाह किया

सेबी ने ‘पोर्टफोलियो’ प्रबंधन सेवा देने का दावा करने वाली इकाइयों को लेकर निवेशकों को आगाह किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : October 3, 2022/7:57 pm IST

नयी दिल्ली, तीन अक्टूबर (भाषा) भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवा उपलब्ध कराने का दावा करने वाली इकाइयों के गलत तरीके से पैसा जुटाने को लेकर निवेशकों को सतर्क रहने को कहा है।

सेबी ने एक बयान में कहा कि ये इकाइयां परचे छपवाकर और सोशल मीडिया के के माध्यम से उच्च रिटर्न के वादे के साथ जनता को लुभा रही हैं। यह देखा गया है कि ऐसी योजनाओं में, इकाइयां निश्चित रिटर्न का वादा कर छोटी-छोटी राशि जुटा रही हैं।

सेबी को जानकारी मिली थी कि कुछ इकाइयां ‘पोर्टफोलियो’ प्रबंधन सेवाएं देने का का दावा कर जनता से धन एकत्र कर रही हैं। उसके बाद यह परामर्श जारी किया गया है।

इनमें से कुछ इकाइयों के नाम सेबी-पंजीकृत मध्यस्थों के जैसे हैं। वे उस नाम के माध्यम से जनता को गुमराह करती हैं कि उन्होंने नियामक के पास पंजीकरण करा रखा है।

इसको देखते हुए सेबी ने निवेशकों को इस तरह की इकाइयों से सावधान रहने को कहा है। साथ ही उन्हें केवल नियामक के पास पंजीकृत इकाइयों के साथ ही लेन-देन का सुझाव दिया है।

नियामक ने यह भी कहा कि पोर्टफोलियो प्रबंधक समेत सेबी पंजीकृत मध्यस्थ निवेश पर निश्चित रिटर्न का वादा नहीं कर सकते। निश्चित रिटर्न का दावा करने वाली योजनाएं पोंजी योजनाएं की तरह चलती हैं। इस प्रकार की योजनाओं में पैसा प्रतिभूति बाजार में नहीं लगाया जाता।

सेबी ने निवेशकों से निवेश करने से पहले संबंधित इकाई की पूरी जांच-पड़ताल करने की सलाह दी है।

भाषा

रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers