State Bank announces increase in MCLR

इस बैंक ने अपने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, MCLR में बढ़ोतरी का किया ऐलान, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

इस बैंक ने अपने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, MCLR ने बढ़ोतरी का किया ऐलानः State Bank announces increase in MCLR

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : July 14, 2022/6:11 pm IST

नई दिल्लीः State Bank announces increase in MCLR देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक बार फिर अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) में बढ़ोतरी का ऐलान किया। एसबीआई के इस ऐलान के बाद कर्ज लेना महंगा हो गया है। बैंक ने कहा है कि नई दरें 15 जुलाई से लागू होंगी।

Read more : आफत बनी बारिशः प्रदेश के कई इलाके हुए जलमग्न, इस राज्य के सीएम ने संभाला मोर्चा, दिए ये अहम निर्देश

State Bank announces increase in MCLR स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, एक साल के एमसीएलआर की दर 7.40 फीसद से बढ़ाकर 7.50 फीसद कर दी गई है। ओवरनाइट, एक महीने और तीन महीने का रेट अब 7.05 फीसद से बढ़कर 7.15 फीसद हो गया है। लोन की दरें बढ़ने से लोन महंगा हो जाएगा और ईएमआई पहले से अधिक चुकानी होगी। इसका असर नए और पुराने दोनों तरह के ग्राहकों पर देखा जाएगा।

Read more : ‘राखी सावंत को बहू बनाकर लाओगे, तो तुम्हारी बहन से शादी कौन करेगा’, ये कहकर फूट-फूट कर रोईं बॉलीवुड क्वीन

अप्रैल से बढ़ रही हैं दरें

स्टेट बैंक इस साल अप्रैल से कुछ दिनों के अंतराल पर लेंडिंग रेट बढ़ाए जा रहा है। यह दौर तब से शुरू हुआ जब रिजर्व बैंक ने अपना रेपो रेट बढ़ाया। शुरू में एसबीआई ने अपने एमसीएलआर में 0.20 परसेंट की वृद्धि की और इसकी नई दरें 15 जून, 2022 को लागू हो गईं।

Read more : Anti Hindu Agenda: रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, हिन्दुओं के खिलाफ चल रहा नफरत फैलाने का एजेंडा 

कम से कम कितना लगेगा ब्याज

पिछली बार जून में एसबीआई ने एक्सटर्नल बेंचमार्क से जुड़े लोन इंटरेस्ट को बढ़ाया था और ये नई दरें 15 जून को लागू कर दी गईं। फिलहाल बैंक का ईबीएलआर 7.55 परसेंट प्लस सीआरपी है जबकि आरएलएलआर की दर 7.15 परसेंट प्लस सीआरपी है। इसके अलावा ग्राहक के क्रेडिट स्कोर को देखते हुए रिस्क प्रीमियम भी चार्ज किया जाता है। इसका अर्थ हुआ कि जिस ग्राहक का क्रेडिट स्कोर 800 से अधिक होगा, उसे रेगुलर होम लोन के लिए कम से कम 7.55 फीसद ब्याज देना होगा। इससे होम लोन की दरें पहले से बढ़ गई हैं और इसी हिसाब से अधिक ईएमआई भी वसूली जाएगी।