निर्माण उपकरण विनिर्माताओं के संगठन ने इस्पात पर उठाए कदमों का स्वागत किया |

निर्माण उपकरण विनिर्माताओं के संगठन ने इस्पात पर उठाए कदमों का स्वागत किया

निर्माण उपकरण विनिर्माताओं के संगठन ने इस्पात पर उठाए कदमों का स्वागत किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : May 23, 2022/6:49 pm IST

नयी दिल्ली, 23 मई (भाषा) उद्योग निकाय आईसीईएमए ने सोमवार को कहा कि इस्पात कीमतों में अप्रत्याशित तेजी पर काबू पाने के लिए सरकार ने सही समय पर कदम उठाए हैं क्योंकि इस्पात के दामों में तेजी से समूचे ढांचागत क्षेत्र को नुकसान हो रहा था।

भारतीय निर्माण उपकरण विनिर्माता संघ (आईसीईएमए) ने एक बयान में कहा कि इस्पात की कीमतों में पिछले कुछ महीनों से लगातार तेजी रहने से उद्योग पर काफी दबाव पड़ रहा था। ऐसे में सरकार ने घरेलू इस्पात कीमतों को काबू में लाने के लिए सही समय पर कदम उठाए हैं।

आईसीईएमए के अध्यक्ष दिमित्रोव कृष्णन ने बयान में कहा, ‘‘सरकार की तरफ से उठाए गए हालिया कदमों का उद्देश्य लागत में कमी लाना और घरेलू विनिर्माताओं के लिए इस्पात की उपलब्धता बढ़ाने की पुरानी मांगों को पूरा करना है। उद्योग जगत पिछले दो वर्षों में इस्पात की कीमतें बढ़ने से काफी दबाव में था।’’

उन्होंने कहा कि इस कदम से देश में ढांचागत विकास की लागत में कमी करने में मदद मिलेगी।

सरकार ने गत शनिवार को इस्पात उत्पादन में इस्तेमाल होने वाले लौह अयस्क जैसे कच्चे माल के निर्यात पर शुल्क बढ़ाने के साथ कोकिंग कोल एवं फेरोनिकल जैसे कच्चे माल के आयात पर शुल्क समाप्त की घोषणा की थी।

आईसीईएमए की महासचिव सीमा गुप्ता ने सरकार के इस कदम का स्वागत करते हुए कहा कि इससे निर्माण क्षेत्र में इस्तेमाल के उपकरण बनाने वाली कंपनियों पर दबाव कम होगा।

भाषा

प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)