कोटक बैंक की प्रवर्तक फर्म ने भाजपा को 60 करोड़ रुपये के चुनावी बॉन्ड दिए थे |

कोटक बैंक की प्रवर्तक फर्म ने भाजपा को 60 करोड़ रुपये के चुनावी बॉन्ड दिए थे

कोटक बैंक की प्रवर्तक फर्म ने भाजपा को 60 करोड़ रुपये के चुनावी बॉन्ड दिए थे

:   Modified Date:  April 24, 2024 / 10:18 PM IST, Published Date : April 24, 2024/10:18 pm IST

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (भाषा) निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक के प्रवर्तकों में शामिल इनफिना फाइनेंस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 60 करोड़ रुपये के चुनावी बॉन्ड दान किए थे।

कोटक महिंद्रा बैंक इस समय रिजर्व बैंक की नियामकीय कार्रवाई का सामना कर रहा है। केंद्रीय बैंक ने उसे नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया है।

कोटक परिवार के स्वामित्व वाली फर्म इनफिना फाइनेंस, कोटक महिंद्रा बैंक के प्रवर्तक समूह की संस्थाओं में से एक के रूप में सूचीबद्ध है। हालांकि, उसके पास निजी क्षेत्र के बैंक में कोई शेयर नहीं है।

बीएसई के पास उपलब्ध शेयरधारिता के आंकड़ों के मुताबिक, मार्च 2024 तक, प्रवर्तक और प्रवर्तक समूह की संस्थाओं के पास कोटक महिंद्रा बैंक की 25.89 प्रतिशत हिस्सेदारी थी।

संस्थापक उदय कोटक 25.71 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ कोटक महिंद्रा बैंक के प्रवर्तक और सबसे बड़े एकल शेयरधारक हैं। शेष 0.18 प्रतिशत हिस्सेदारी प्रवर्तक समूह की अन्य संस्थाओं के पास है।

मुंबई स्थित इनफिना फाइनेंस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 60 करोड़ रुपये के चुनावी बॉन्ड दिए थे।

आरबीआई के पास पंजीकृत गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी इनफिना ने 2022-23 में 105.55 करोड़ रुपये का लाभ दर्ज किया था।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को कोटक महिंद्रा बैंक को अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी। बैंकिंग नियामक ने ऋणदाता के आईटी जोखिम प्रबंधन में गंभीर खामियां पाई हैं।

भाषा पाण्डेय प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)