कॉलर का नाम मोबाईल की स्क्रीन पर दिखाने के लिए तंत्र तैयार करेगा ट्राई |

कॉलर का नाम मोबाईल की स्क्रीन पर दिखाने के लिए तंत्र तैयार करेगा ट्राई

कॉलर का नाम मोबाईल की स्क्रीन पर दिखाने के लिए तंत्र तैयार करेगा ट्राई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : May 20, 2022/3:42 pm IST

नयी दिल्ली, 20 मई (भाषा) भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) जल्द ही एक ऐसा तंत्र तैयार करने पर परामर्श शुरू करेगा जिसमे कॉल करने वालों का केवाईसी आधारित नाम मोबाईल की ‘स्क्रीन’ आ जाएगा। प्राधिकरण के शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी।

ट्राई को इस तंत्र पर विचार-विमर्श शुरू करने के लिए दूरसंचार विभाग (डॉट) से भी इशारा मिला थी।

ट्राई के चेयरमैन पी डी वाघेला ने बताया कि इस तंत्र को तैयार करने के लिए विचार-विमर्श अगले दो महीनों में शुरू हो सकता है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें अभी केवल संदर्भ मिला है और हम जल्द ही इस पर काम शुरू कर देंगे। जब कोई कॉल करेगा तो उसका केवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) आधारित नाम मोबाईल की स्क्रीन पर आएगा।’’

ट्राई पहले से ही इसी तंत्र पर काम शुरू करने के लिए विचार कर रहा था और अब दूरसंचार विभाग की विशेष सलाह से इस पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

वाघेला ने कहा, ‘‘यह तंत्र दूरसंचार विभाग के मानदंडों के अनुसार दूरसंचार कंपनियों की तरफ से किए गए केवाईसी के अनुरुन कॉल करने वालों का नाम मोबाईल की स्क्रीन पर नाम दर्शाने में सक्षम होगा।’’

यह तंत्र कॉल करने वालों की केवाईसी आधारित पहचान दर्शाने में मदद करेगा तथा कॉल करने वालों की पहचान या नाम दर्शाने वाली कुछ ऐप की तुलना में अधिक सटीकता और पारदर्शिता लाएगा।

यह पूछे जाने पर कि क्या प्रक्रिया को स्वैच्छिक रखा जाएगा, सूत्रों ने कहा कि इस पर कुछ कहना फिलहाल जल्दबाजी होगी क्योंकि परामर्श स्तर पर कई पहलुओं पर चर्चा होनी है।

भाषा जतिन पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)