उबर को दिल्ली में बस चलाने के लिए मिला लाइसेंस |

उबर को दिल्ली में बस चलाने के लिए मिला लाइसेंस

उबर को दिल्ली में बस चलाने के लिए मिला लाइसेंस

:   Modified Date:  May 20, 2024 / 05:17 PM IST, Published Date : May 20, 2024/5:17 pm IST

नयी दिल्ली, 20 मई (भाषा) ऐप आधारित ऑनलाइन कैब बुकिंग सेवा देने वाली कंपनी उबर को दिल्ली परिवहन विभाग से सरकार की प्रीमियम बस योजना के तहत राष्ट्रीय राजधानी में बसें संचालित करने के लिए ‘एग्रीगेटर’ लाइसेंस प्राप्त हुआ है।

‘एग्रीगेटर’ से आशय कारोबारी मॉडल से है। यह एक नेटवर्क मॉडल होता है जिसके तहत सेवा प्रदाताओं और सेवा लेने वालों को एक मंच पर जोड़ा जाता है।

कंपनी ने बयान में कहा कि दिल्ली बस संचालन के लिए लाइसेंस देने वाला पहला राज्य बन गया है। वहीं उबर दिल्ली प्रीमियम बस योजना के तहत लाइसेंस लेने वाली पहली ‘एग्रीगेटर’ बन गई है।

उबर शटल इंडिया के प्रमुख अमित देशपांडे ने कहा, ‘‘एक सफल पायलट कार्यक्रम के बाद हम आधिकारिक तौर पर दिल्ली में बस की सुविधा शुरू करने से उत्साहित हैं। पायलट कार्यक्रम के दौरान हमने बसों की महत्वपूर्ण मांग देखी।’’

ग्राहक उबर ऐप पर ‘उबर शटल’ विकल्प चुनकर अपने पसंदीदा रूट पर सीट की पहले से बुकिंग कर सकेंगे।

बयान के अनुसार, दैनिक आवागमन की जरूरतों के हिसाब से तैयार बस सेवा ‘उबर शटल’ की औपचारिक शुरूआत पायलट कार्यक्रम की सफलता के बाद हुई है।

पिछले साल से पश्चिम बंगाल में इसका परिचालन किया जा रहा है। इस संबंध में कंपनी ने सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये थे।

इसमें कहा गया है कि यात्री उबर ऐप के माध्यम से एक सप्ताह पहले तक सीट की पहले से बुकिंग कर सकेंगे। बस की ‘लाइव लोकेशन’ और मार्ग को जानकारी प्राप्त सकेंगे और उसके आने के अपेक्षित समय को भी देख सकेंगे।

प्रत्येक शटल वाहन में 19 से 50 यात्रियों के बैठने की जगह होगी। उबर की तकनीक का उपयोग करके बस संचालन से जुड़े स्थानीय भागीदार इसका संचालन करेंगे।

भाषा रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers