माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन के एआई सौदों की जांच करेगा ब्रिटेन का प्रतिस्पर्द्धा नियामक |

माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन के एआई सौदों की जांच करेगा ब्रिटेन का प्रतिस्पर्द्धा नियामक

माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन के एआई सौदों की जांच करेगा ब्रिटेन का प्रतिस्पर्द्धा नियामक

:   Modified Date:  April 24, 2024 / 09:57 PM IST, Published Date : April 24, 2024/9:57 pm IST

लंदन, 24 अप्रैल (एपी) ब्रिटेन का प्रतिस्पर्द्धा नियामक माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन के हाल ही में किए गए कृत्रिम मेधा (एआई) सौदों की समीक्षा करेगा। इन सौदों से एआई उद्योग में प्रतिस्पर्धा को प्रभावित होने की आशंका है।

ब्रिटेन के प्रतिस्पर्धा एवं बाजार प्राधिकरण ने कहा कि वह माइक्रोसॉफ्ट की मिस्ट्रल एआई के साथ साझेदारी और एक अन्य स्टार्टअप इन्फ्लेक्शन एआई से प्रमुख कर्मचारियों को नियुक्त करने पर गौर कर रहा है।

इसके अलावा प्रतिस्पर्द्धा नियामक ने सैन फ्रांसिस्को स्थित एंथ्रोपिक में अमेजन के चार अरब डॉलर के निवेश की जांच करने की भी अलग से घोषणा की।

प्रौद्योगिकी में बढ़ती सार्वजनिक तथा व्यावसायिक रुचि के बीच बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियां जेनरेटिव एआई स्टार्टअप में पैसा लगा रही हैं। हालांकि ये निवेश व्यापार विरोधी गतिविधियों की जांच करने वालों का ध्यान भी अपनी ओर खींच रहे हैं।

ब्रिटेन के निगरानी समूह ने कहा कि वह इन मामलों में गहन जांच करने का निर्णय लेने से पहले ‘‘इच्छुक तीसरे पक्षों’’ से टिप्पणियां आमंत्रित कर रहा है।

निगरानी समूह के कार्यकारी निदेशक (विलय) जोएल बैमफोर्ड ने कहा, ‘‘हम वस्तुपरक और निष्पक्ष ढंग से आकलन करेंगे कि क्या इन तीन सौदों में से प्रत्येक ब्रिटेन के विलय नियमों के तहत है। हम यह भी देखेंगे कि यदि वे ऐसा करते हैं तो क्या उनका ब्रिटेन में प्रतिस्पर्द्धा पर कोई असर पड़ता है।’’

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह निगरानी समूह को अपनी पूछताछ के लिए जरूरी जानकारी प्रदान करेगा।

अमेजन ने एंथ्रोपिक में अल्पांश हिस्सेदारी हासिल करने के लिए अरबों डॉलर खर्च किए हैं। दोनों कंपनियां तथाकथित फाउंडेशन मॉडल विकसित करने के लिए सहयोग कर रही हैं, जो जेनेरिक एआई प्रणाली को रेखांकित करता है।

एपी निहारिका प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)