फेमा मामले में ईडी के समक्ष पेश हुए शाओमी के वैश्विक उपाध्यक्ष |

फेमा मामले में ईडी के समक्ष पेश हुए शाओमी के वैश्विक उपाध्यक्ष

फेमा मामले में ईडी के समक्ष पेश हुए शाओमी के वैश्विक उपाध्यक्ष

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : April 13, 2022/8:44 pm IST

नयी दिल्ली/बेंगलुरु 13 अप्रैल (भाषा) चीन की मोबाइल विनिर्माता कंपनी शाओमी के वैश्विक उपाध्यक्ष मनु कुमार जैन विदेशी मुद्रा विनिमय कानून के कथित उल्लंघन से जुड़ी जांच के सिलसिले में बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हुए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

सूत्रों ने बताया कि जांच एजेंसी विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रावधानों के तहत कंपनी और उसके अधिकारियों की जांच कर रही है। यह मामला बीते कुछ वर्षों में किए गए करोड़ों रुपये के विदेशी मुद्रा के लेनदेन से जुड़ा है।

जैन भारत में शाओमी के प्रमुख रह चुके हैं। जैन से कंपनी के भारतीय परिचालन के बारे में सवाल किए गए। उनका बयान ईडी के बेंगलुरु क्षेत्रीय कार्यालय में रिकॉर्ड किया गया।

उनसे कंपनी से जुड़े कुछ वित्तीय दस्तावेज लेकर आने को कहा गया था। सूत्रों ने बताया कि जैन ने ये दस्तावेज ईडी को पेश कर दिए हैं। जो दस्तावेज मांगे गए थे उनमें शाओमी की शेयरधारिता की जानकारी, कोष के स्रोत का ब्योरा, ठेके या अनुबंध की जानकारी, भारतीय प्रबंधन को किया गया भुगतान और विदेश भेजा गया भुगतान शामिल है।

शाओमी के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम कानून का पालन करते हैं। जांच में अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग किया जा रहा है।’’

शाओमी समेत चीन की कुछ अन्य मोबाइल विनिर्माता कंपनियों पर कर चोरी के आरोप के बाद आयकर विभाग ने पिछले वर्ष दिसंबर में छापेमारी की थी।

सरकार ने शाओमी की कुछ स्मार्टफोन एप्लिकेशन पर भी सुरक्षा के मद्देनजर रोक लगाई थी।

भाषा अजय अजय रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)