CM Bhupesh Baghel Scheme Chief Minister School Jatan Yojana

मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना: कका के राज में बदली स्कूलों की तकदीर, लगते हैं जैसे हो कोई प्राइवेट स्कूल

CM Bhupesh Baghel Scheme Chief Minister School Jatan Yojana मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की विशेष पहल से प्रदेश का स्कूल अब संवारने लगा है।

Edited By :   Modified Date:  June 29, 2023 / 04:57 PM IST, Published Date : June 29, 2023/4:57 pm IST

CM Bhupesh Baghel Scheme Chief Minister School Jatan Yojana : रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की विशेष पहल से प्रदेश का स्कूल अब संवारने लगा है। प्रदेश के स्कूलों को बेहतर और आकर्षक बनाने व विद्यार्थियों को बेहतर माहौल देने के लिए भूपेश सरकार ने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना शुरू की है। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालयों के स्कूल भवनों की तरह ही अब अन्य स्कूलों के भी भवन चमकने लगे हैं। शिक्षा स्तर को बढ़ावा देने के लिए सीएम भूपेश बघेल ने स्कूलों पर ध्यान देना जरुरी समझा, जिससे बच्चे को पढ़ने में भी मजा आए। यही नहीं बल्कि इस योजना से क्षेत्र के स्कूलों की तस्वीरें भी बदलने लगी है। सीएम भूपेश बघेल के सत्ता में आने से पहले स्कूलों की स्थिति बदतर थी, जिलों के स्कूल भवन पहले जर्जर हालत में थे, बारिश के दिनों में यहां के छत से पानी टपकता था, अब छत के मरम्मत होने से पूरी तरह ठीक हो गया है। इससे बच्चे भी सुरक्षित रहेंगे और पढ़ाई करने में उनका मन भी अच्छे से लगेगा। इस सुविधापूर्ण योजना की वजह से ही कहते हैं भूपेश की सरकार ‘भरोसे की सरकार’ है।

Read more: सियान जतन क्लिनिक योजनाः बुजुर्गों को घर पर ही मिल रहा उपचार, जय हो भूपेश सरकार 

मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना से बदल रही स्कूल की तस्वीर

स्कूलों में अधोसंरचना संबंधित मरम्मत और निर्माण कार्यों को पूर्ण कर बच्चों को पढ़ाई का बेहतर माहौल प्रदान करने के लिए भूपेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना का संचालन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत जिले के प्राथमिक, माध्यमिक, हाई-हायर सेकेण्डरी स्कूल भवनों का लघु-दीर्घ मरम्मत कार्य किया जा रहा है। साथ ही नवीन अतिरिक्त कक्ष एवं शौचालय निर्माण का भी काम किया जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप जिले के स्कूलों का जीर्णोद्धार कार्य लगातार जारी है। इसके अंतर्गत स्कूलों में छतों को सुधारने का काम, पॉलिश, दीवारों में रंगरोगन, शौचालयों की मरम्मत के साथ साज सज्जा का कार्य किया जा रहा है साथ ही भवनों की मरम्मत हो रही है, छतों को सुधारा जा रहा है। सीलिंग और फ्लोर का काम हो रहा है, शौचालयों की मरम्मत चल रही है। दीवारों में नया रंग-रोगन किया जा रहा है, ताकि स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को उनका अपना स्कूल एक नए कलेवर में मिले।

नए स्वरुप में नजर आ रहे विद्यालय

जिले के जिन स्कूलों में मरम्मत का कार्य पूरा हो गया है। वे बिल्कुल नये स्वरूप में नजर आ रहे है। इन स्कूल के बच्चों को बेहतर परिवेश में पढ़ने की सुविधा मिलेगी, जिन स्कूलों में मरम्मत कार्य पूर्ण हो चुका है, वहां के ग्रामीण मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार व्यक्त करते हुए कहते हैं कि इस योजना से बच्चों को बेहतर स्कूल भवन मिलेगा और वे अच्छे से पढ़ाई कर पाएंगे। मरम्मत कार्य को लेकर लोगों ने कहा कि इससे स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को बेहतर सुविधाएं मिल रही है।

स्कूलों के कायाकल्प एवं जीर्णोद्धार होने से बच्चों को पढ़ाई के लिए बेहतर परिवेश मिल रहा है। इस योजना के तहत स्कूल भवनों को संवारने का कार्य निरंतर जारी है। जीर्णोद्धार हो चुके स्कूल भवन देखने में काफी आकर्षक लग रहे है। जो कि स्कूली बच्चों को काफी आकर्षित भी कर रहे हैं। इस योजना से स्कूली बच्चों को पढ़ाई और स्कूल में खेल-कूद का बेहतर माहौल मिल रहा है। जिले के जिन स्कूलों में मरम्मत का कार्य पूरा हो गया है। वे बिल्कुल नये स्वरूप में नजर आ रहे है। जिससे स्कूली बच्चों को बेहतर परिवेश में पढ़ने की सुविधा मिल रही है।

Read more: गढ़बो भविष्य…! दे रहे शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार, युवाओं का नई दिशा दे रही भूपेश सरकार 

इस योजना से रोजगार के अवसर भी बढ़े

CM Bhupesh Baghel Scheme Chief Minister School Jatan Yojana : उन स्कूलों के छत से लेकर फ्लोर तक मरम्मत की गई है जो छोटी-मोटी, टूट-फुट थी उसे भी ठीक किया गया है। पूरे भवन की रंगाई-पुताई की गई है। स्कूल अब बिल्कुल नए स्वरूप में नजर आने लगा है। क्षेत्र के स्कूलों में दूर-दराज के कई स्कूलों को संवारने का कार्य लगातार जारी है। इन स्कूल भवनों की मरम्मत करने के बाद इनकी दीवारों को गोबर पेंट से पोता जा रहा है। इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं। गोबर पेंट बनाने वाली महिला स्व सहायता समूहों व गौठानों की आत्म निर्भरता भी बढ़ रही है।

जिन स्कूलों को इस योजना के तहत जीर्णोद्धार किया है उसकी तो तस्वीर ही बदल गई है। शिक्षा के मंदिर की चमकदार तस्वीर नजर आ रही है। इस योजना के तहत जिले के 1365 स्कूल भवन को सजाया और संवारने का काम किया जा रहा है। स्कूलों का कायाकल्प होने से नौनिहालों को पढ़ाई के लिए बेहतर माहौल मिल रहा है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers