तस्करी कर भारत लाई 3.89 करोड़ रुपये की सिगरेट और अन्य प्रतिबंधित वस्तुओं को किया नष्ट |

तस्करी कर भारत लाई 3.89 करोड़ रुपये की सिगरेट और अन्य प्रतिबंधित वस्तुओं को किया नष्ट

तस्करी कर भारत लाई 3.89 करोड़ रुपये की सिगरेट और अन्य प्रतिबंधित वस्तुओं को किया नष्ट

:   Modified Date:  February 28, 2024 / 10:34 PM IST, Published Date : February 28, 2024/10:34 pm IST

रायपुर, 28 फरवरी (भाषा) छत्तीसगढ़ में सीमा शुल्क विभाग ने बुधवार को लगभग चार करोड़ रुपये की विदेशी मूल की 40.86 लाख सिगरेट और अन्य प्रतिबंधित वस्तुओं को नष्ट कर दिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि सीमा शुल्क आयुक्तालय, इंदौर (भोपाल जोन) ने बुधवार को रायपुर में 3.89 करोड़ रुपये मूल्य की विदेशी मूल की सिगार और विदेशी मूल रोलिंग पेपर के साथ तस्करी कर लाई गई 40.86 लाख सिगरेट को नष्ट कर दिया।

उन्होंने बताया कि विदेशी मूल की सिगरेट और अन्य प्रतिबंधित वस्तुओं के अवैध आयात के खिलाफ एक अभियान में विभाग ने रायपुर में विदेशी मूल की 40.86 लाख सिगरेट को जलाकर नष्ट कर दिया। इन सिगरेट के साथ ही भारत में तस्करी करके लाए गए दो हजार विदेशी मूल के सिगार और 557 विदेशी मूल के रोलिंग पेपर के बक्सों को भी नष्ट कर दिया गया।

अधिकारियों ने बताया कि नष्ट की गई सिगरेट और अन्य प्रतिबंधित सामग्री की अनुमानित कीमत लगभग 3.89 करोड़ रुपये है। इन्हें भारतीय सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के प्रावधानों का उल्लंघन करके भारत में तस्करी कर लाया गया था।

उन्होंने बताया कि जब्त सिगरेट, सिगार और अन्य तंबाकू उत्पाद नियमों के मुताबिक नहीं थे और इन्हें भारत में तस्करी कर लाया गया था।

अधिकारियों ने बताया कि इस मिथक के कारण कि विदेशी मूल की सिगरेट बेहतर होती हैं, युवा उपभोक्ताओं के बीच इनकी अधिक मांग है। उपभोक्ता के लिए इन तस्करी वाली सिगरेटों की कीमत कम होती है, क्योंकि ये उत्पाद आमतौर पर सीमा शुल्क और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का भुगतान किए बगैर हमारे देश में तस्करी कर लाए जाते हैं।

उन्होंने बताया कि सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पादों की तस्करी इन उत्पादों पर आरोपित शुल्क और तंबाकू से संबंधित उत्पादों के आयात/बिक्री से संबंधित नियमों के अनुपालन से बचने के लिए की जाती है।

भाषा संजीव गोला

गोला

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)