This year children will not get summer vacation

Surguja news: इस साल बच्चों को नहीं मिलेगा ग्रीष्म कालीन अवकाश..! इस वजह से शिक्षा विभाग ने लिया बड़ा फैसला

इस साल बच्चों को नहीं मिलेगा ग्रीष्म कालीन अवकाश..! इस वजह से शिक्षा विभाग ने लिया बड़ा फैसला This year children will not get summer vacation

Edited By :   Modified Date:  March 29, 2023 / 06:42 PM IST, Published Date : March 29, 2023/6:41 pm IST

सरगुजा। कोरोना संक्रमण काल में पढ़ाई पूरी तरीके से ठप रही। यही कारण है कि इसका असर अब भी शिक्षा व्यवस्था पर नजर आ रहा है। खासतौर पर प्राइमरी शिक्षा पूरी तरीके से चरमराती हुई नजर आ रही है। यही कारण है कि अब शिक्षा विभाग अंगना में शिक्षा के तहत ग्रीष्म काल के अवकाश में भी बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने की कवायद में जुटा हुआ है ताकि आने वाले साल में बच्चे शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

Read more: 16 दिन से धरने पर बैठे कमार एवं भुंजिया जनजाति के युवा, प्रशासन से कर रहे ये मांग 

दरअसल कोरोना संक्रमण काल के 3 साल में बच्चे ऑफलाइन शिक्षा पद्धति से दूर रहे। ऑनलाइन पढ़ाई के जरिए बच्चों को वह शिक्षा की गुणवत्ता नहीं मिल सकी, जो उन्हें मिलनी चाहिए थी। यही कारण है कि अब भी इसका असर साफ तौर पर देखा जा रहा है। ऐसे में अब शिक्षा विभाग घर के लोगों को ही पहला शिक्षक बनाकर शिक्षा की व्यवस्था को दुरुस्त करने की कवायद कर रहा है। इसके तहत अंगना में शिक्षा योजना चलाई जा रही है, जिसमें प्राथमिक शाला में पढ़ने वाले छात्रों के शिक्षित माताओं या उनके उच्च कक्षा में पढ़ने वाली बहनों को इसके लिए प्रशिक्षित किया जाएगा, ताकि ग्रीष्म काल के अवकाश में भी छात्र पढ़ाई से जुड़े रहे।

Read more: पहले युवक को बेदर्दी से पीटा, फिर दोस्त के साथ मिलकर किया ऐसा काम, जानें मामला 

इसमें व्हाट्सएप के माध्यम से शिक्षक और शिक्षा विभाग के अधिकारी भी जुड़े रहेंगे, ताकि किसी भी तरह की होने वाली समस्या का तत्काल निराकरण किया जा सके। यही नहीं ग्रीष्म काल अवकाश के समय भी शिक्षकों की जिम्मेदारी होगी कि अंगना में शिक्षा योजना के तहत पढ़ाई व्यवस्थित रूप से संचालित हो रही है या नहीं इसका आकलन शिक्षक करेंगे। शिक्षा विभाग को उम्मीद है कि शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए अंगना में शिक्षा योजना बेहतर साबित होगी और इससे छात्र ग्रीष्मकालीन अवकाश में भी शिक्षा से जुड़े रहेंगे।

Read more: अब तक नहीं हुई 4 करोड़ रुपयों के राशन की रिकवरी, 50 से ज्यादा दुकानदारों के खिलाफ RRC के लिए नोटिस जारी 

शिक्षा विभाग की यह भी दलील है कि आमतौर पर ग्रामीण परिवेश में रहने वाले छात्र-छात्राएं ट्यूशन या दूसरे शिक्षा के अतिरिक्त माध्यम से नहीं जुड़े रहते हैं। ऐसे में अंगना में शिक्षा योजना का बेहतर प्रतिसाद मिलेगा और आने वाले कक्षा के लिए छात्र छात्राएं तैयार हो सकेंगे। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि पहले भी शिक्षा विभाग के द्वारा शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए कई कवायद किए गए, जिसका इतना असर नजर नहीं आया जितना होना चाहिए। ऐसे में इस योजना को लेकर शिक्षा विभाग का प्रयोग कितना सफल होता है, यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा। IBC24 से अभिषेक सोनी की रिपोर्ट

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers