थाईलैंड ने पहली बार भिलाई स्टील प्लांट को दिया बड़ा ऑर्डर, चीन के मुकाबले दुनिया को मिला बेहतर विकल्प | Thailand orders large order for Bhilai Steel Plant for the first time The world got a better option than China

थाईलैंड ने पहली बार भिलाई स्टील प्लांट को दिया बड़ा ऑर्डर, चीन के मुकाबले दुनिया को मिला बेहतर विकल्प

थाईलैंड ने पहली बार भिलाई स्टील प्लांट को दिया बड़ा ऑर्डर, चीन के मुकाबले दुनिया को मिला बेहतर विकल्प

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : June 25, 2020/4:24 am IST

भिलाई । कोरोना काल में जहां पूरी दुनिया में उत्पादन की रफ्तार थमी हुई है। ऐसे समय थाईलैंड ने भिलाई स्टील प्लांट को बड़ा ऑर्डर दिया है। थाईलैंड के तरफ से बीएसपी को बीस हजार टन बिलेट्स का ऑर्डर दिया गया है। जुलाई महीने में बिलेट्स की सप्लाई की जा सकती है। इससे पहले बीएसपी को चीन से भी ऑर्डर मिलता था। बता दें कि बीएसपी के सेमी फिनिश्ड प्रोडक्ट की विदेशों में मांग लगातार बढ़ रही है।

ये भी पढ़ें- एस-400 डिफेंस सिस्टम और 31 फाइटर जेट की तत्काल डिलीवरी मांग सकता है…

बता दें कि वैश्विक महामारी कोरोना के बीच चीन सेमी-फिनिश्ड प्रोडक्ट की आपूर्ति पहले की तरह नहीं कर पा रहा है। इसका लाभ भारत को मिला है। सेल की सबसे बड़ी इकाई भिलाई इस्पात संयंत्र को पहली बार थाइलैंड की तरफ से बड़ा ऑर्डर मिला है। थाइलैंड ने भिलाई इस्पात संयंत्र को 20 हजार टन बिलेट्स का ऑर्डर दिया है।

ये भी पढ़ें- शादी के मामले में सऊदी अरब की सरकार ने महिलाओं को दिया बड़ा झटका, क…

थाइलैंड से बीएसपी का अभी तक कोई कारोबारी रिश्ता नहीं था। यह पहली बार हो रहा है कि वहां की सेकंडरी स्टील फैक्ट्री में बीएसपी का बिलेट्स गलाकर सरिया बनाया जाएगा। थाइलैंड को उच्च गुणवत्ता वाले बिलेट्स की जरूरत है।

ये भी पढ़ें- सोशल मीडिया में फैली अफवाह ने उड़ा दी पाकिस्तान की नींद, कराची में …

बीते दिनों चीन ने खुद भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) को 60 हजार टन बिलेट (ठोस लोहे की बीम) की आपूर्ति का ऑर्डर दिया था। यही नहीं अप्रैल से मई के बीच बीएसपी ने लॉकडाउन के दौरान बनाए गए 50 हजार टन बिलेट की सप्लाई चीन को की थी। बीएसपी के अधिकारियों की मानें तो कोरोना संकट के चलते चीन की बड़ी इस्पतात फैक्‍ट्र‍ियां चालू नहीं हो पाई थीं। इस वजह से सेकेंडरी इस्पात उत्पादक कारखानों की जरूरतों को भिलाई इस्पात संयंत्र पूरा किया था।