आंगनबाड़ी केंद्रों में रिफिल नहीं हो रहे उज्जवला योजना के सिलेंडर,लकड़ी के ईंधन का इस्तेमाल शुरु | Ujjwala plan cylinders not being refilled in Anganwadi centers, use of wood fuel

आंगनबाड़ी केंद्रों में रिफिल नहीं हो रहे उज्जवला योजना के सिलेंडर,लकड़ी के ईंधन का इस्तेमाल शुरु

आंगनबाड़ी केंद्रों में रिफिल नहीं हो रहे उज्जवला योजना के सिलेंडर,लकड़ी के ईंधन का इस्तेमाल शुरु

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : February 17, 2019/2:20 am IST

रायपुर । उज्ज्वला गैस का टारगेट पूरा करने के बाद आंगनबाड़ियों में दिया गया सिलेंडर कैसे रीफिल होगा राज्य सरकार अब तक तय नहीं कर पाई है। इस गड़बड़ी की वजह से आंगनबाड़ी केंद्रों में वापस लकड़ी ईंधन का इस्तेमाल शुरु हो गया है। बड़ी बात ये है कि अधिकारियों को भी इस समस्या के बारे में जानकारी है। उसके बावजूद लापरवाही जारी है।

ये भी पढ़ें-प्रभात झा का बयान- लोकसभा चुनाव मप्र के गुना से लड़ेंगे मोदी

पिछले साल लोक सुराज अभियान के दौरान प्रदेश के आंगनबाड़ी केन्द्रों को गैस सिलेंडर बांटे गए थे। बताया गया था कि अब पूरे गांवों की रसोईघरों के साथ आंगनबाड़ी के किचन भी धुएं से मुक्त होंगे। जिलों में डीएमएफ और पंचायत निधि से सिलेंडर खरीदी की गई लेकिन रीफिल करने के नियम नहीं बनाए गए। अब केंद्र प्रभारी अधिकारियों को रीफिलिंग के संबंध में कोई जानकारी ही नहीं है।

ये भी पढ़ें-गुजरात के मंत्री का बयान- पाकिस्तान पर कार्रवाई जरुरी, चाहे देर से हों लोकसभा चुनाव

गांवों के सरपंच इस बात को लेकर असमंजस में हैं। रायपुर के तेंदुआ गांव के सरपंच ममता साहू के मुताबिक उनसे कहा गया है कि अगर आंगनबाड़ियों को सिलेंडर दिया है तो भरवाने की जिम्मेदारी भी उन्हीं की होगी। ऐसा नहीं है कि अधिकारियों को इसकी जानकारी नहीं है,लेकिन वे सरकारी आदेशों का हवाला दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें-जम्मू-कश्मीर के राजौरी में आईईडी ब्लास्ट,एक मेजर शहीद

विभाग से जुड़े लोगों का कहना है कि सिलेंडर बांटे जाने के दौरान ही इस समस्या के बारे में चर्चा शुरु हो गई थी। तब ये कहा गया था कि इसके बारे में अधिकृत आदेश आने के बाद ही 1 अप्रैल से गैस से खाना बनाएं। लेकिन सालभर बीत जाने के बाद भी विभाग इस बारे में तय नहीं कर पाया है।