राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 114 उम्मीदवार मैदान में |

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 114 उम्मीदवार मैदान में

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 114 उम्मीदवार मैदान में

:   Modified Date:  March 30, 2024 / 08:51 PM IST, Published Date : March 30, 2024/8:51 pm IST

जयपुर, 30 मार्च (भाषा) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 12 सीट के लिए 114 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। एक वरिष्ठ निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि शनिवार को सात उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र वापस लिए हैं। इसके साथ ही, पहले चरण में मतदान वाले क्षेत्रों में से कुल 10 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र वापस लिए हैं।

मुख्य चुनाव अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि शनिवार को सीकर और दौसा लोकसभा क्षेत्रों से दो-दो तथा जयपुर, अलवर और नागौर क्षेत्रों से एक-एक प्रत्याशी ने नामांकन पत्र वापस लिए। नामांकन वापसी की समय-सीमा शनिवार को ख़त्म हो जाने के बाद अब 12 लोकसभा क्षेत्रों में कुल 114 प्रत्याशी चुनाव में भागीदारी कर रहे हैं।

गुप्ता ने बताया कि सीकर से दो निर्दलीय प्रत्याशियों सतीश इंशा और शंकर लाल शर्मा, दौसा से कैलाश चन्द मीना और नरेश कुमार मीना, जयपुर से रामअवतार सांवरिया, अलवर से महेंद्र कुमार तथा नागौर से भंवर सिंह ने नामांकन वापस लिया है। पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान 19 अप्रैल को होगा।

जयपुर (ग्रामीण) लोकसभा क्षेत्र से सर्वाधिक 15 प्रत्याशी और सबसे कम करौली-धौलपुर लोकसभा क्षेत्र से चार प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

वहीं दूसरे चरण में 13 लोकसभा सीट के लिए शनिवार को 17 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किये। इन सीट पर अब तक 27 उम्मीदवारों ने नामांकन जमा किये हैं।

शनिवार को नामांकन पत्र दाखिल करने वाले उम्मीदवारों में जोधपुर से भाजपा उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, कोटा-बूंदी से कांग्रेस उम्मीदवार प्रह्लाद गुंजल शामिल हैं। दूसरे चरण के लिए अब तक दो लोकसभा क्षेत्रों में कोई भी नामांकन प्राप्त नहीं हुआ।

गुप्ता ने बताया कि दूसरे चरण के लिए शनिवार को जोधपुर, कोटा संसदीय क्षेत्र से तीन-तीन प्रत्याशियों, टोंक-सवाईमाधोपुर, बांसवाड़ा, बाड़मेर एवं चित्तौड़गढ़ से दो-दो प्रत्याशियों एवं अजमेर, जालोर एवं उदयपुर से एक-एक प्रत्य़ाशी ने नामांकन दाखिल किया है।

दूसरे चरण में 26 अप्रैल को टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां सीट के लिए मतदान होगा। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख चार अप्रैल है। पांच अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और आठ अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। भाषा पृथ्वी शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers