असम में पहले चरण के लोकसभा चुनाव के लिए 35 उम्मीदवार मैदान में |

असम में पहले चरण के लोकसभा चुनाव के लिए 35 उम्मीदवार मैदान में

असम में पहले चरण के लोकसभा चुनाव के लिए 35 उम्मीदवार मैदान में

:   Modified Date:  March 30, 2024 / 11:21 PM IST, Published Date : March 30, 2024/11:21 pm IST

गुवाहाटी/ईटानगर, 30 मार्च (भाषा) असम में 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत होने वाले मतदान के लिए केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और कांग्रेस नेता गौरव गोगोई सहित कुल 35 उम्मीदवार मैदान में हैं। एक निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि शनिवार को एक उम्मीदवार ने नाम वापस ले लिया।

पांच निर्वाचन क्षेत्रों – काजीरंगा, जोरहाट, डिब्रूगढ़, लखीमपुर और सोनितपुर में चुनाव के लिए कुल 38 उम्मीदवारों ने अपने पर्चे दाखिल किए थे। शनिवार को नाम वापसी के अंतिम दिन एक व्यक्ति ने अपना नामांकन वापस ले लिया, जबकि दो अन्य उम्मीदवारों के नामांकन पत्र बृहस्पतिवार को जांच के दौरान खारिज कर दिये गये थे।

जोरहाट में, एक निर्दलीय उम्मीदवार बाबा कुर्मी ने अपना नामांकन वापस ले लिया, जिससे भाजपा के निवर्तमान सांसद टोपोन गोगोई और लोकसभा में विपक्ष के उपनेता एवं कांग्रेस उम्मीदवार गौरव गोगोई सहित चार उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए।

रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले) के उम्मीदवार फैसल अहमद मजूमदार (काजीरंगा) और निर्दलीय महेंद्र ओरंग (सोनितपुर) के नामांकन पत्र खारिज कर दिए गए।

काजीरंगा में सबसे अधिक 11 उम्मीदवार हैं, जिनमें भाजपा के राज्यसभा सदस्य कामाख्या प्रसाद तासा और कांग्रेस उम्मीदवार रोसेलिना तिर्की शामिल हैं।

डिब्रूगढ़ में तीन उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें भाजपा उम्मीदवार एवं केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, एकीकृत विपक्ष के उम्मीदवार के रूप में असम जातीय परिषद के अध्यक्ष लुरिनज्योति गोगोई और आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार मनोज धनोवर शामिल हैं।

सोनितपुर में आठ उम्मीदवार हैं। इनमें भाजपा विधायक एवं पूर्व मंत्री रंजीत दत्ता, कांग्रेस उम्मीदवार प्रेम लाल गंजू और ‘आप’ के ऋषिराज कौंडिल्य शामिल हैं।

लखीमपुर में नौ उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे, जिनमें मुख्य मुकाबला भाजपा के मौजूदा सांसद प्रदान बरुआ और कांग्रेस उम्मीदवार उदय शंकर हजारिका के बीच होने की संभावना है।

ईटानगर से प्राप्त खबर के अनुसार, शनिवार को नामांकन वापस लेने की अवधि समाप्त होने के बाद अरुणाचल प्रदेश की दो लोकसभा सीट के लिए कुल 14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पवन कुमार सेन ने ईटानगर में संवाददाता सम्मेलन में बताया कि अरुणाचल पश्चिम संसदीय क्षेत्र से आठ लोग चुनाव लड़ेंगे, जहां से केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान और खाद्य प्रसंस्करण मंत्री किरेन रीजीजू फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि अरुणाचल पूर्व लोकसभा सीट के लिए कुल छह उम्मीदवार मैदान में हैं।

कोहिमा से प्राप्त खबर के अनुसार, नगालैंड की एकमात्र लोकसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला होगा क्योंकि कांग्रेस, एनडीपीपी और एक निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। एक निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी।

कांग्रेस उम्मीदवार एस सुपोंगमेरेन जमीर, एनडीपीपी उम्मीदवार डॉ. चुम्बेन मुरी और निर्दलीय हेइथुंग तुंगो लोथा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

भाषा देवेंद्र सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)