असम में तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव में 47 उम्मीदवार मैदान में |

असम में तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव में 47 उम्मीदवार मैदान में

असम में तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव में 47 उम्मीदवार मैदान में

:   Modified Date:  April 22, 2024 / 11:01 PM IST, Published Date : April 22, 2024/11:01 pm IST

गुवाहाटी, 22 अप्रैल (भाषा) असम में तीसरे और अंतिम चरण में चार लोकसभा सीट के लिए सात मई को चुनाव होगा और कुल 47 उम्मीदवार मैदान में हैं। एक आधिकारिक बयान में सोमवार को यह जानकारी दी गई।

इसमें कहा गया है कि पांच उम्मीदवारों (कोकराझार में तीन और धुबरी में दो) ने आखिरी दिन अपना नामांकन वापस ले लिया।

इन 47 उम्मीदवारों में से सबसे अधिक 14 बारपेटा सीट से चुनाव लड़ेंगे, इसके बाद धुबरी में 13, कोकराझार में 12 और गुवाहाटी में आठ उम्मीदवार मुकाबला करेंगे।

तीसरे चरण की चार सीट के लिए कुल मिलाकर 52 वैध नामांकन पत्र दाखिल किये गये थे जिनमें से पांच उम्मीदवारों ने अपना पर्चा वापस ले लिया।

गुवाहाटी निर्वाचन क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की बिजुली कलिता मेधी का कांग्रेस की मीरा बड़ठाकुर गोस्वामी से सीधा मुकाबला होने की उम्मीद है ।

अल्पसंख्यक बहुल धुबरी सीट पर ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) प्रमुख बदरुद्दीन अजमल, कांग्रेस विधायक रकीबुल हुसैन और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की तरफ से असम गण परिषद (एजीपी) के जावेद इस्लाम के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है। अजमल लगातार चौथी बार लोकसभा में पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।

बारपेटा में भी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के मनोरंजन तालुकदार, एजीपी के फणी भूषण चौधरी और कांग्रेस के दीप बायन के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है।

बारपेटा सीट से फिलहाल कांग्रेस के अब्दुल खालिक सांसद हैं लेकिन इस बार उन्हें पार्टी ने टिकट नहीं दिया है।

कोकराझार सीट पर राजग की तरफ से यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के उम्मीदवार जयंत बासुमतारी, कांग्रेस के गर्जन मुशहरी और बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) के कंपा बोर्गोयरी के बीच मुकाबला होने की संभावना है।

कोकराझार के मौजूदा सांसद नबा कुमार सरानिया का नामांकन उनकी अनुसूचित जनजाति (एसटी) स्थिति को रद्द करने के बाद खारिज कर दिया गया था। वह वर्ष 2014 से अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित इस सीट का निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में प्रतिनिधित्व कर रहे थे।

असम की 14 लोकसभा सीट में से पांच सीट के लिए चुनाव 19 अप्रैल को पहले चरण में हुआ और दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को पांच अन्य सीट के लिए चुनाव होंगे।

भाषा संतोष रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)