नए साल में हो रहे ये 9 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर | 9 major changes happening in the new year

नए साल में हो रहे ये 9 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

नए साल में हो रहे ये 9 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : December 31, 2019/1:07 pm IST

नई दिल्ली। कल से नया साल लग जाएगा। इसके साथ ही लेनदेन, इंश्योरेंस, जीएसटी सहित कई क्षेत्रों में बड़ा बदलाव भी हो जाएगा। नए साल में नए नियमों के तहत इसका सीधा असर आपकी जेब और वित्तीय लेनदेन पर पड़ेगा। जानिए ये नौ बड़े बदलाव।

Read More News: स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में इंदौर फिर बना देश का सबसे स्वच्छ शहर, टॉप-20 में ..
सरकार ने जीएसटी पंजीकरण को आसान बनाने के लिए आधार के जरिये पंजीकरण का फैसला किया है। इसकी शुरुआत 1 जनवरी, 2020 से हो रही है। नए रिटर्न फाइलिंग सिस्टम के तहत कारोबारियों को आधार के जरिये पहचान करानी जरूरी होगी।

Read More News:CM भूपेश बघेल के हेलीकॉप्टर में आई खराबी, सड़क मार्ग से रायपुर के लि…

धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के​ लिए भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एक जनवरी से दो नए प्रावधान लागू किए। बैंक के सभी एटीएम और अन्य कैश निकासी सिस्टम के जरिये ट्रांजेक्शन के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। इसके अलावा एसबीआई सभी ग्राहकों के मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड बदल रहा है, जिसकी अंतिम तिथि 31 दिसंबर है। ऐसा नहीं होने पर एक जनवरी से आपका कार्ड ब्लॉक हो जाएगा।

Read More News:नगरपालिका अध्यक्ष को लेकर बीजेपी-कांग्रेस में मंथन, निर्दलीय पार्षद…

एक फरवरी 2020 से जीवन बीमा पॉलिसी प्रीमियम के बदल जाएंगे। बीमा नियामक इरडा कंपनियों को आदेश दे चुका है कि लिंक्ड, नॉन लिंक्ड इंश्योरेंस पॉलिसी में बदलाव किया जाएगा। हालांकि, पॉलिसी मेच्योरिटी पर निकासी की सीमा 33 फीसदी से बढ़ाकर 60 फीसदी हो जाएगी। नए नियम लागू होने से प्रीमियम महंगा हो जाएगा और गारंटीड रिटर्न भी थोड़ा कम हो सकता है।

राष्ट्रीय राजमार्गों पर इलेक्ट्रॉनिक रूप से टोल वसूली को अनिवार्य करते हुए 15 जनवरी से सभी वाहनों पर फास्टैग जरूरी होगा। अभी तक करीब 1 करोड़ फास्टैग जारी हो चुके हैं। अगर बिना फास्टैग वाली इसकी लेन से गुजरती हैं तो उन्हें दोगुना टोल देना होगा।

सरकार एक जनवरी 2020 से सबका विश्वास योजना बंद करने जा रही है। वित्त वर्ष 2019-20 के आम बजट के बाद शुरू हुई सबका विश्वास योजना में अप्रत्यक्ष कर के लंबित विवादों का निपटारा किया जाता है। इसकी अवधि 31 दिसंबर को समाप्त हो रही है। योजना के तहत बकाया करदाताओं को 70 फीसदी तक छूट दी जा रही है।

Read More News:डिप्टी कलेक्टर से मारपीट के चार आरोपी को पुलिस ने दबोचा, रंगदारी नह…

नए एनर्जी लेवलिंग नियम लागू होने से नए साल से एसी, फ्रिज के दाम बढ़ जाएंगे। 5 स्टार एसी, फ्रिज करीब 6 हजार रुपये तक महंगा हो सकता है। टीवी के दाम भी 15-17 फीसदी बढ़ सकते हैं। जनवरी से स्नैक्स, नमकीन, फ्रोजेन फूड, केक, साबुन, बिस्कुट और नूडल्स भी महंगे हो सकते हैं। इसके अलावा मारुति, हुंडई सहित सभी कंपनियों ने 1 जनवरी से वाहनों की कीमतें बढ़ाने का एलान किया है।

जीएसटी लागू होने के ढाई साल बाद पहली बार कारोबार जगत ई-इनवॉइसिंग से रूबरू होगा। एक जनवरी से 500 करोड़ रुपये से ज्यादा टर्नओवर वाले कारोबारियों के लिए इसका ट्रायल शुरू हो रहा है, जो स्वैच्छिक होगा। 100 करोड़ से ज्यादा टर्नओवर वालों के लिए यह ट्रायल एक फरवरी से शुरू होगा। दोनों कैटेगरी के लिए यह एक अप्रैल, 2020 से अनिवार्य हो जाएगा। इसमें शामिल यूनीक इनवॉइस रेफरेंस नंबर से बोगस बिलिंग और टैक्स चोरी पर लगाम कसेगी।

Read More News:CAA को वापस लेने वाला प्रस्ताव केरल विधानसभा में पास, कांग्रेस नेत..

जनवरी से रूपे कार्ड और यूपीआई के जरिये भुगतान पर कोई मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) नहीं लगेगा। साथ ही 50 करोड़ रुपये से ज्यादा टर्नओवर वाले करोबारियों के लिए डिजिटल पेमेंट निशुल्क होगा। इसके अलावा एनएईएफटी के जरिये पैसे भेजना भी निशुल्क हो जाएगा।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के कर्मचारी पेंशन योजना के तहत पेंशन कोष से एकमुश्त आंशिक निकासी यानी ‘कम्युटेशन’ की सुविधा एक जनवरी से ले सकेंगे। इसके तहत पेंशनधारक को एडवांस में पेंशन का एक हिस्सा एकमुश्त दिया जाता है और 15 वर्षों तक पेंशन से तिहाई कटौती की जाती है।

Read More News:Year Ender 2019: विकीपीडिया ने जारी की टॉप 25 सर्चिंग मूवी की लिस्ट