दिल्ली में पानी बर्बाद करने पर 2,000 रुपये का जुर्माना लगेगा |

दिल्ली में पानी बर्बाद करने पर 2,000 रुपये का जुर्माना लगेगा

दिल्ली में पानी बर्बाद करने पर 2,000 रुपये का जुर्माना लगेगा

:   Modified Date:  May 29, 2024 / 05:46 PM IST, Published Date : May 29, 2024/5:46 pm IST

नयी दिल्ली, 29 मई (भाषा) दिल्ली सरकार ने बुधवार को कहा कि नल में पाइप लगा वाहन धोने, निर्माण और वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए घरेलू जल आपूर्ति के इस्तेमाल पर 2,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

राष्ट्रीय राजधानी भीषण गर्मी के कारण पानी की कमी का सामना कर रही है। शहर के कुछ हिस्सों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है।

जल मंत्री आतिशी ने दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) को 200 टीम तैनात करने का निर्देश दिया है ताकि पानी की बर्बादी रोकने के लिए पाइप से कार धोने, पानी की टंकियों से पानी बहते रहने और निर्माण एवं वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए घरेलू जल आपूर्ति का इस्तेमाल करने जैसी गतिविधियों को रोका जा सके।

डीजेबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) को लिखे एक पत्र में आतिशी ने कहा, ‘‘ये टीम बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे से तैनात होंगी और पानी की बर्बादी करते पाए जाने पर जुर्माना लगाएंगी। ये टीम निर्माण स्थलों या व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में किसी भी अवैध पानी के कनेक्शन को काट देंगी।’’

मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में भीषण गर्मी के बीच पानी की आपूर्ति कम हो गई है क्योंकि हरियाणा दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं दे रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘इन परिस्थितियों में जल संरक्षण अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है। हालांकि, यह देखा गया है कि दिल्ली के कई हिस्सों में पानी की काफी बर्बादी होती है।’’

मंत्री ने कहा कि निर्माण स्थलों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में घरेलू आपूर्ति के अवैध कनेक्शन भी हैं। उन्होंने कहा कि पानी के इस तरह के दुरुपयोग पर रोक लगाने की जरूरत है।

आतिशी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में आगामी दिनों में पानी की बर्बादी के खिलाफ कार्रवाई की जानकारी देते हुए कहा कि निर्माण स्थलों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में घरेलू आपूर्ति के अवैध कनेक्शन काट दिए जाएंगे।

आतिशी ने मंगलवार को हरियाणा पर एक मई से दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं देने का आरोप लगाते हुए कहा कि दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में पानी की आपूर्ति को युक्तिसंगत बनाने सहित कई उपायों को लागू करेगी।

आतिशी ने मंगलवार को कहा था, ‘‘एक मई को वजीराबाद में जल स्तर 674.5 फुट था। यह औसत स्तर है, जिसे बनाए रखा जाना चाहिए। पिछले साल अप्रैल, मई और जून में न्यूनतम स्तर 674.5 बनाए रखा गया था।’’

आंकड़े साझा करते हुए मंत्री ने कहा कि आठ मई तक वजीराबाद में जल स्तर 672 फुट रह गया और 20 मई तक यह 671 फुट था तथा मंगलवार को यह और घटकर 669.8 फुट रह गया।

भाषा आशीष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)