आडवाणी का जीवन त्याग, तप और समर्पण से परिपूर्ण: अमित शाह |

आडवाणी का जीवन त्याग, तप और समर्पण से परिपूर्ण: अमित शाह

आडवाणी का जीवन त्याग, तप और समर्पण से परिपूर्ण: अमित शाह

:   Modified Date:  March 31, 2024 / 05:56 PM IST, Published Date : March 31, 2024/5:56 pm IST

नयी दिल्ली, 31 मार्च (भाषा) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी जीवनपर्यंत देशहित के कार्यों और सामाजिक उत्थान के लिए समर्पित रहे।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कद्दावर नेता को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए शाह ने यह भी कहा कि आडवाणी का जीवन त्याग, दृढ़ता और समर्पण से भरा है और करोड़ों लोगों को शक्ति और प्रेरणा देने का अक्षय स्रोत है।

शाह ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘आज इस ऐतिहासिक क्षण का साक्षी होने पर हर्षित भी हूं और भावुक भी। माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी द्वारा आदरणीय लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाना हम सभी के लिए एक गौरवशाली पल है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘आडवाणी जी निःस्वार्थ भाव से जीवनपर्यंत देशहित के कार्यों और सामाजिक उत्थान के लिए समर्पित रहे। त्याग, तप और समर्पण से परिपूर्ण उनका जीवन करोड़ों लोगों को शक्ति और प्रेरणा देने का अक्षय स्रोत है।’’

राष्ट्रपति मुर्मू ने आडवाणी को यहां उनके आवास पर जा कर उन्हें देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया।

इस समारोह में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह और आडवाणी के परिवार के सदस्य मौजूद रहे।

सरकार ने इस साल पांच लोगों को भारत रत्न से सम्मानित करने की घोषणा की थी। इनमें से आडवाणी के अलावा पूर्व प्रधामंत्रियों पी वी नरसिंह राव तथा चौधरी चरणसिंह, कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन और बिहार के दो बार मुख्यमंत्री रहे कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत यह सम्मान दिया गया।

राव, सिंह, स्वामीनाथन और ठाकुर के परिवार के सदस्यों ने शनिवार को राष्ट्रपति भवन की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति से पुरस्कार प्राप्त किया।

भाषा आशीष धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers