AIIMS launched AI based phone app for cancer patients

UPPCHAR App Of AIIMS : कैंसर मरीजों के लिए AIIMS ने उठाया बड़ा कदम, लॉन्च किया AI आधारित फोन ऐप, जानें कैसे मिलेगी लोगों को मदद

UPPCHAR App Of AIIMS : दिल्ली एम्स ने कैंसर के मरीजों को ध्यान में रखते हुए स्मार्ट फोन ऐप - UPPCHAR लॉन्च किया है।

Edited By :   Modified Date:  February 26, 2024 / 12:57 PM IST, Published Date : February 26, 2024/12:57 pm IST

नई दिल्ली : UPPCHAR App Of AIIMS : कैंसर मरीजों को लिए दिल्ली एम्स ने एक बड़ा कदम उठाया है। दिल्ली एम्स ने कैंसर के मरीजों को ध्यान में रखते हुए स्मार्ट फोन ऐप – UPPCHAR लॉन्च किया है। ह एक एआई बेस्ड हेल्थ केयर ऐप है। इसके जरिए कैंसर के मरीज के हेल्थ का खास ध्यान रखा जाएगा। यह दवा के अनुपालन को प्रभावी ढंग से बढ़ाने में अच्छे परिणाम दिखाए हैं।

ICMR के सहयोग से एम्स द्वारा किए गए एक अध्ययन में यह संकेत दिया गया है, जिसमें तृतीयक देखभाल में उपशामक देखभाल प्राप्त करने वाले उन्नत कैंसर रोगियों के बीच चिकित्सा पालन और ज्ञान पर बुकलेट-आधारित शिक्षा के साथ-साथ पारंपरिक नुस्खे के साथ ऐप की प्रभावशीलता की तुलना की गई है। कैंसर के मरीज के इलाज के लिए अब AI का इस्तेमाल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : ‘जब तक मैं ज़िंदा हूं बाल विवाह नहीं होने दूंगा’, सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने दिया बड़ा बयान 

AI के हिसाब से रखा जाएगा डेटा

UPPCHAR App Of AIIMS :  डॉक्टर्स के लिए AI एक वरदान की तरह साबित हुआ है। आज हम आपको बताएंगे कि, यह आर्टिफिशल इंटेलिजेंस इलाज में किस तरह से मदद कर सकता है? बता दें AI कैंसर को ट्रीट करने में डॉक्टर्स की जगह नहीं लेगा, मगर उनकी मदद कर कैंसर के पेशेंट को ट्रीट करने में मदद करेगा। AI कई सारे हेल्थ रिकॉर्ड अपने पास रखता है जैसे- पैथोलॉजी, रेडियोलॉजी और क्लिनिकल डिटेल्स. जिसके बाद पेशेंट का जीनोमिक सिस्टम पर अपलोड किया जाता है। ऐसे पेशेंट का डेटा रखा जाता है। यह कैंसर की हिस्ट्री देखने के साथ-साथ ट्रीटमेंट का रिजल्ट भी दिखाता है। जितना डेटा AI के पास जमा होगा वह उतना ही अच्छा रिजल्ट देगा।

यह भी पढ़ें : Bhopal Crime News: हत्या या आत्महत्या..? पत्नी से लड़कर खुद को आग के हवाले करने के मामले में उलझे कई पेंच 

AI के जरिए किया जाता है कैंसर का ट्रीटमेंट

UPPCHAR App Of AIIMS :  AI के जरिए कैंसर का ट्रीटमेंट किया जाता है। AI से आप कैंसर के फर्स्ट स्टेज का पता लगा सकते है। भारत मे हर साल कैंसर से 8 लाख लोगो की मौते होती है। कैंसर से होने वाली मौत के पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि कैसर का देर से पता चलता है। देर से कैंसर का पता चलने के 80 प्रतिशत मामले मे 20 प्रतिशत लोगो की ही जान बच पाती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp