INDIA Live News & Updates 5 May 2024
LIVE NOW

INDIA Live News & Updates 5 May 2024: राधिका खेड़ा ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा, बोली- हाँ मैं लड़की हूँ और लड़ सकती हूँ, और वही अब मैं कर रहीं हूँ

INDIA Live News & Updates 5 May 2024 : Radhika Khera resigned from Congress राधिका खेड़ा ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा, बोली हाँ मैं लड़की हूँ और लड़ सकती हूँ,

Edited By :   Modified Date:  May 5, 2024 / 04:39 PM IST, Published Date : May 5, 2024/8:18 am IST

INDIA Live News & Updates 5 May 2024: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान से पहले कांग्रेस को फिर एक बड़ा झटका लगा है। कांग्रेस नेत्री राधिका खेड़ा ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हाँ मैं लड़की हूँ और लड़ सकती हूँ, और वही अब मैं कर रहीं हूँ।

सूरजपुर : INDIA Live News & Updates 5 May 2024: धर्मावरम, आंध्र प्रदेश: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का कहना है, “50,000 से अधिक लोग यहां एकत्र हुए हैं। इससे पता चलता है कि पूरा आंध्र प्रदेश पीएम मोदी और चंद्रबाबू नायडू के साथ है। एनडीए गठबंधन यहां (चुनाव) में जीत हासिल करने जा रहा है। इंडी गठबंधन भी नहीं जीत पाएगा।” आंध्र प्रदेश में एक भी सीट हासिल करो…”

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सूरजपुर पहुंच चुके हैं और यहां अग्रसेन स्टेडियम में आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे हैं। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ प्रदेश के सीएम विष्णुदेव साय भी मौजूद है। भजपा अध्यक्ष जिप्पी नड्डा बीजेपी प्रत्याशी चिंतामणी महाराज के पक्ष में जनता से वोट मांग रहे हैं। कार्यक्रम में मंत्री रामविचार नेताम, मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े भी मौजूद है।

INDIA Live News & Updates 5 May 2024:  लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धुआंधार चुनाव प्रचार जारी है। इसी कड़ी में आज पीएम मोदी अयोध्या आ रहे हैं। यहां पहले वह भगवान रामलला के दर्शन करेंगे और फिर एक रोड शो करेंगे।  पीएम मोदी शाम करीब 7 बजे राम मंदिर में भगवान रामलला के दर्शन और पूजा-अर्चना करेंगे। अयोध्या में प्रधानमंत्री करीब 2 किमी लंबा एक रोड शो भी करेंगे।

 

रायपुर: तीसरे चरण के मतदान के लिए आज उम्मीदवारों के पास प्रचार-प्रसार का आखिरी मौका है। शाम छह बजे के बाद चुनावी प्रचार का शोरगुल थम जाएगा। 7 मई को आम चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग होगी, (INDIA Live News & Updates 5 May 2024) इसमें 12 राज्यों के 94 लोकसभा क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग रजौरी सीट पर मतदान की तिथि बदल थी। अब इस सीट पर 7 मई को तीसरे चरण में मतदान नहीं होगा। अनंतनाग रजौरी लोकसभा सीट के लिए 25 मई को छठे चरण में वोटिंग होगी।

Lok sabha election 3rd phase polling

Today Horoscope 05 May: सूर्य की तरह चमकेगी इन तीन राशियों की किस्मत, कार्यक्षेत्र में मिलेगी कामयाबी, मिलेंगे शुभ समाचार 

 

एमपी के 9 सीटों पर मतदान

इस बारें में निर्वाचन आयोग ने बताया हैं कि लोकसभा निर्वाचन-2024 के तीसरे चरण में मध्यप्रदेश के जिन 9 लोकसभा संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मंगलवार 7 मई को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होना है, वहाँ 5 मई की शाम 6 बजे से चुनाव प्रचार बंद हो जायेगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया है कि संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में मतदान समाप्ति के निर्धारित समय के 48 घण्टे पहले से चुनाव प्रचार बंद करने का प्रावधान है। प्रचार-प्रसार समाप्त होने की समय-सीमा के बाद बाहरी क्षेत्र के व्यक्तियों को, जो उस लोकसभा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता नहीं हैं, (INDIA Live News & Updates 5 May 2024) उन्हें वह निर्वाचन क्षेत्र छोड़ना होगा। इसे सुनिश्चित करने के लिए सघन निगरानी अभियान चलाया जाता है।

IPL 2024 RCB vs GT: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुजरात टाइटंस को चार विकेट से हराया, कोहली ने खेली 27 गेंद में 42 रन की पारी 

तीसरे चरण में मध्यप्रदेश के 9 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों मुरैना, भिण्ड (अजा), ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल (अजजा) में 7 मई को मतदान होना है।

छग में भी ख़त्म हो जाएगा चुनाव

छत्तीसगढ़ प्रदेश के लिए यह चरण आखिरी चरण होगा। ;इसके साथ हिब यहां के सभी 11 सीटों पर पूरा हो जाएगा। इससे पहले दो अलग अलग चरणों में बस्तर, कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांव के लिए मतदान पूरे हो चुके हैं। सात मई को होने वाले मतदान में जांजगीर-चाम्पा, कोरबा, बिलासपुर, सरगुजा, रायगढ़, दुर्ग और राजधानी रायपुर की सीटें हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें- https://www.facebook.com/IBC24News