आयुर्वेद दिवस 2022 : आयुष मंत्रालय ने की वीडियो निर्माण प्रतियोगिता की घोषणा |

आयुर्वेद दिवस 2022 : आयुष मंत्रालय ने की वीडियो निर्माण प्रतियोगिता की घोषणा

आयुर्वेद दिवस 2022 : आयुष मंत्रालय ने की वीडियो निर्माण प्रतियोगिता की घोषणा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : October 1, 2022/9:24 pm IST

नयी दिल्ली, एक अक्टूबर (भाषा) आयुष मंत्रालय ने ‘आयुर्वेद दिवस 2022’ समारोह के तहत एक लघु वीडियो प्रतियोगिता की घोषणा की है। यह जानकारी शनिवार को जारी एक आधिकारिक बयान में दी गयी है।

मंत्रालय ने बयान में कहा कि ‘माईगॉव डॉट इन’ के सहयोग से आयोजित इस प्रतियोगिता में 18 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिक हिस्सा ले सकते हैं। बयान के अनुसार, प्रविष्टियां जमा करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर है।

इसमें कहा गया है कि प्रतिभागी इस वर्ष के आयुर्वेद दिवस के मुख्य विषय- ‘‘हर दिन हर घर आयुर्वेद’’ के अनुरूप विषयों पर हिंदी या अंग्रेजी भाषाओं में वीडियो भेज सकते हैं, लेकिन यह तीन मिनट से अधिक की नहीं होनी चाहिए।

ये विषय हैं – ‘मेरे दिन में आयुर्वेद’, ‘मेरी रसोई में आयुर्वेद’, ‘मेरे बगीचे में आयुर्वेद’, ‘मेरे खेत में आयुर्वेद’ और ‘मेरे भोजन/आहार में आयुर्वेद।’

बयान में कहा गया है कि प्रत्येक विषय से तीन विजेताओं का चयन किया जाएगा, अर्थात कुल पांच विजेता होंगे, जिन्हें 25,000 रुपये से 75,000 रुपये तक की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा।

बयान के अनुसार, आयुष मंत्रालय आयुर्वेद के लाभों को जमीनी स्तर तक ले जाने के लिए संस्कृति और शिक्षा मंत्रालयों के साथ साझेदारी में और केंद्र, राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के अन्य मंत्रालयों और विभागों द्वारा समर्थित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है।

आयुष मंत्रालय हर साल धन्वंतरि जयंती (धनतेरस) के अवसर पर आयुर्वेद दिवस मनाता है। इस साल यह 23 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

भाषा सुरेश पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers