बिरला ने सदस्यों की सहभागिता से जनता से जुड़े मुद्दों पर स्वस्थ एवं परिणाममूलक संवाद की उम्मीद जतायी |

बिरला ने सदस्यों की सहभागिता से जनता से जुड़े मुद्दों पर स्वस्थ एवं परिणाममूलक संवाद की उम्मीद जतायी

बिरला ने सदस्यों की सहभागिता से जनता से जुड़े मुद्दों पर स्वस्थ एवं परिणाममूलक संवाद की उम्मीद जतायी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : March 14, 2022/11:00 am IST

नयी दिल्ली, 14 मार्च (भाषा) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू होने से पहले सोमवार को उम्मीद जतायी कि सत्र के दौरान सदस्यों की सक्रिय सहभागिता और सकारात्मक सहयोग से सदन में जनता से जुड़े मुद्दों पर स्वस्थ और परिणाममूलक संवाद होगा।

बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से 11 फरवरी तक चला था और दूसरा चरण 14 मार्च (सोमवार) से 8 अप्रैल तक चलेगा ।

बिरला ने ट्वीट किया, ‘‘संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से प्रारंभ हो रहा है। आशा है कि माननीय सदस्यों की सक्रिय सहभागिता और सकारात्मक सहयोग से सदन में जनता से जुड़़े मुद्दों पर स्वस्थ और परिणाममूलक संवाद होगा।’’

सत्र के दौरान विपक्ष सरकार को बढ़ती बेरोजगारी, कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर में कटौती और युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों की निकासी समेत कई मुद्दों पर घेरने की कोशिश कर सकता है।

सत्र के इस चरण में वर्ष 2022-23 के केंद्रीय बजट प्रस्तावों के लिए संसद की मंजूरी प्राप्त की जायेगी। इसके अलावा केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश करना सरकार के एजेंडा में शीर्ष पर होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जम्मू-कश्मीर के लिए सोमवार को बजट पेश करेंगी ।

सरकार ने संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक को भी लोकसभा में विचार किये जाने और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया है।

बजट सत्र के पहले चरण में 29 जनवरी से 11 फरवरी तक दो अलग-अलग पालियों में लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही संचालित की गई थी। बहरहाल, इस बार कोविड-19 संबंधी हालात में काफी सुधार आने के कारण लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही पूर्वाह्न 11 बजे से साथ-साथ चलेगी।

भाषा दीपक

दीपक मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers