सभी भारतीय भाषाओं को भारतीयता की आत्मा मानती है भाजपा: मोदी |

सभी भारतीय भाषाओं को भारतीयता की आत्मा मानती है भाजपा: मोदी

सभी भारतीय भाषाओं को भारतीयता की आत्मा मानती है भाजपा: मोदी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : May 20, 2022/5:46 pm IST

जयपुर, 20 मई (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सभी भारतीय भाषाओं को भारतीयता की आत्मा मानती है। उन्होंने कहा कि बीते कुछ समय से देश में भाषा के आधार पर नये विवाद खड़े करने की कोशिशें की जा रही हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की तीन दिवसीय बैठक के उद्घाटन सत्र को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए मोदी ने कहा,‘‘ये भाजपा ही है जिसने भाजपा की सांस्कृतिक और भाषायी विविधता को पहली बार राष्ट्रीय स्वाभिमान से जोड़ा है।’’

उन्होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में स्थानीय भाषाओं को प्राथमिकता देना हर क्षेत्रीय भाषा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दिखाता है। मोदी ने कहा कि भाजपा सभी भारतीय भाषाओं को भारतीयता की आत्मा मानती है और राष्ट्र के बेहतर भविष्य की कड़ी मानती है।

प्रधानमंत्री ने कहा,‘‘इसका जिक्र आज मैं विशेष तौर पर इसलिए करना चाहता हूं क्योंकि बीते कुछ समय से देश में भाषा के आधार पर नये विवाद खड़े करने की कोशिश की जा रही हैं। हमें इससे देशवासियों का निरंतर सतर्क करना है।’’

उन्होंने कहा कि भाजपा भारत की हर भाषा में भारतीय संस्कृति का प्रतिबिंब देखती है, हर भाषा को पूजनीय मानती है।

उनकी यह टिप्पणी विशेषकर दक्षिण भारत सहित कई क्षेत्रीय दलों के उन आरोपों के बीच आई है कि मोदी सरकार क्षेत्रीय भाषाओं की कीमत पर हिंदी को प्रमुखता देने की कोशिश कर रही है।

भाषा पृथ्वी बृजेंद्र

संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers