जयपुर के 50 से अधिक स्कूलों में बम विस्फोट की धमकी, जांच में कुछ नहीं मिला |

जयपुर के 50 से अधिक स्कूलों में बम विस्फोट की धमकी, जांच में कुछ नहीं मिला

जयपुर के 50 से अधिक स्कूलों में बम विस्फोट की धमकी, जांच में कुछ नहीं मिला

:   Modified Date:  May 13, 2024 / 05:52 PM IST, Published Date : May 13, 2024/5:52 pm IST

जयपुर, 13 मई (भाषा) राजस्थान की राजधानी जयपुर के 50 से अधिक स्कूलों को सोमवार को बम से उड़ाने की धमकी ईमेल के जरिये मिली। इससे दोपहर तक पुलिस प्रशासन व अभिभावकों में हड़कंप की स्थिति मची रही। हालांकि, पुलिस के अनुसार जांच में कहीं से कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली है।

शहर के स्कूलों को यह धमकी जयपुर में सिलसिलेवार बम धमाकों की 16वीं बरसी पर दी गई। साल 2008 में आज ही के दिन जयपुर में सिलसिलेवार विस्फोट हुए थे जिसमें 71 लोगों की मौत हो गई थी और 180 अन्य घायल हुए थे।

पुलिस के अनुसार जयपुर के 56 स्कूलों को स्कूल भवनों में विस्फोटक होने संबंधी ईमेल मिला। इसके बाद बम निरोधक दस्तों को जांच के लिए भेजा गया। हालांकि पूरी जांच पड़ताल के बाद कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला।

पुलिस ने कहा, “सुरक्षा की दृष्टि से स्कूल भवनों की जांच पड़ताल पूरी कर ली गई है।”

पुलिस के अनुसार धमकी वाले ईमेल संदेश इन स्कूलों के प्रधानाचार्य को भेजे गए। सोमवार सुबह जैसे ही स्कूल प्रशासन ने यह ईमेल देखा, पुलिस को सूचित किया गया और छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को बाहर निकाल लिया गया।

शहर के पुलिस आयुक्त बीजू जॉर्ज जोसेफ ने कहा कि पुलिस दल, बम निरोधक दस्ते और श्वान दस्तों को स्कूलों में भेजा गया। स्कूल भवनों की जांच पड़ताल की गई हालांकि कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला।

उन्होंने कहा, ‘‘कई स्कूलों को ईमेल के जरिए धमकियाँ मिलीं कि स्कूलों में विस्फोटक हैं। अधिकतर स्कूलों में जांच पूरी हो चुकी है और कोई विस्फोटक नहीं मिला है।’’ पुलिस आयुक्त ने कहा कि ईमेल करने वाले की पहचान करने की कोशिश की जा रही है।

उन्होंने कहा कि ईमेल भेजने वाले की पहचान करने की कोशिश की जा रही है। ई-मेल एक ही ‘सोर्स’ से भेजा गया है, जिसकी पहचान की जा रही है। पुलिस आयुक्त ने कहा कि इस मामले में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

वहीं स्कूलों में विस्फोटक लगाए जाने की धमकी की खबर मिलते ही अभिभावकों में दहशत फैल गई। बड़ी संख्या में अभिभावक बच्चों को लेने स्कूल पहुंचे। जब अधिकारियों ने उन्हें बताया कि हालात पूरी तरह नियंत्रण में हैं और उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है तो उन्होंने राहत की सांस ली।

धमकी के बारे में सबसे पहले सूचना तिलक नगर के एक निजी स्कूल से मिली। उसके बाद माणक चौक, वैशाली नगर, विद्याधर नगर, निवारू रोड, टोंक रोड, सांगानेर सहित विभिन्न इलाकों के अन्य स्कूलों से ऐसी ही सूचना मिली।

भाषा पृथ्वी संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)