मंत्रिमंडल ने विकेन्द्रीकृत घरेलू अपशिष्ट जल प्रबंधन पर भारत, जापान के बीच सहयोग ज्ञापन को मंजूरी दी |

मंत्रिमंडल ने विकेन्द्रीकृत घरेलू अपशिष्ट जल प्रबंधन पर भारत, जापान के बीच सहयोग ज्ञापन को मंजूरी दी

मंत्रिमंडल ने विकेन्द्रीकृत घरेलू अपशिष्ट जल प्रबंधन पर भारत, जापान के बीच सहयोग ज्ञापन को मंजूरी दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : April 13, 2022/4:16 pm IST

नयी दिल्ली, 13 अप्रैल (भाषा) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विकेन्द्रीकृत घरेलू अपशिष्ट जल प्रबंधन के क्षेत्र में भारत और जापान के बीच एक सहयोग ज्ञापन (एमओसी) पर हस्ताक्षर को बुधवार को कार्योत्तर मंजूरी प्रदान की ।

सरकारी बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में विकेन्द्रीकृत घरेलू अपशिष्ट जल प्रबंधन के क्षेत्र में जल शक्ति मंत्रालय के जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण विभाग और जापान के पर्यावरण मंत्रालय के बीच हस्‍ताक्षरित एक सहयोग ज्ञापन (एमओसी) को कार्योत्तर मंजूरी दी गई ।

इसमें कहा गया है कि इस उद्देश्य के लिये एक प्रबंधन परिषद का गठन किया जाएगा, जो सहयोग की विस्तृत गतिविधियों को निर्धारित करेगा और इन गतिविधियों की प्रगति की निगरानी के माध्यम से इस सहयोग ज्ञापन के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार होगी।

इसके माध्यम से विकेन्द्रीकृत घरेलू अपशिष्ट जल प्रबंधन और जापानी जोहकासौ प्रौद्योगिकी का उपयोग करके शोधित अपशिष्ट जल के प्रभावी दोबारा उपयोग जैसे क्षेत्रों में सहयोग किया जायेगा ।

बयान के अनुसार, जापान के साथ सहयोग के तहत यह कदम शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) को अपशिष्ट जल के शोधन की जटिल समस्या से निपटने के लिए बेहतर योजना बनाने में मदद करेगा। इस सहयोग ज्ञापन के तहत दोनों पक्षों पर कोई वित्तीय दायित्व नहीं होगा।

गौरतलब है कि इस सहयोग ज्ञापन पर 19 मार्च 2022 को हस्ताक्षर किए गए थे ।

भाषा दीपक प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)