चिन्हित किए गए 10 देशों से इतर महिलाओं के लिए ओएससी स्थापित करने को केंद्र तैयार : स्मृति ईरानी |

चिन्हित किए गए 10 देशों से इतर महिलाओं के लिए ओएससी स्थापित करने को केंद्र तैयार : स्मृति ईरानी

चिन्हित किए गए 10 देशों से इतर महिलाओं के लिए ओएससी स्थापित करने को केंद्र तैयार : स्मृति ईरानी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : April 4, 2022/9:16 pm IST

बेंगलुरु, चार अप्रैल (भाषा) केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने सोमवार को संकेत दिया कि केंद्र सरकार विदेशों में रहने वाली भारतीय महिलाओं की सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से पहले से चिन्हित 10 देशों से इतर ‘वन स्टॉप सेंटर’ (ओएससी) स्थापित करने के लिए तैयार है।

उन्होंने यह भी कहा कि देश भर में 300 और ओएससी खोले जाएंगे। वन स्टॉप सेंटर महिलाओं के खिलाफ हिंसा के मामलों से निपटते हैं।

ईरानी ने विदेश में ओएससी पर एक सवाल के जवाब में कहा, “विदेश मंत्रालय के सहयोग से, हमारी इच्छा है कि भारतीय प्रवासी, विशेष रूप से जहां बहुत सारी महिलाएं पेशेवर सेवाओं की श्रेणी में आती हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर श्रम बाजार का हिस्सा हैं, उन्हें विदेशों में भारतीय मिशनों का समर्थन प्राप्त करने की आवश्यकता है।”

संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि सरकार ने विदेश मंत्रालय के साथ मिलकर ऐसे 10 देशों की पहचान की है।

उन्होंने कहा, “विदेश मंत्रालय वर्तमान में उन 10 देशों में इन इकाइयों को उत्तरोत्तर स्थापित करने की प्रक्रिया में है, और हम उम्मीद कर रहे हैं कि यह सेवा की पहली किश्त होगी। हमने विदेश मंत्रालय से हमें यह बताने के लिए कहा है कि क्या हमें अतिरिक्त डेस्क रखने के लिये उन 10 देशों से आगे बढ़ने की आवश्यकता है। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हम इसके लिए बजटीय सहायता प्रदान करें।”

मंत्री राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के हितधारकों के साथ क्षेत्रीय सम्मेलनों के बाद पत्रकारों से बात कर रही थीं।

यह देखते हुए कि केंद्रीय बजट में यह घोषणा की गई है कि घरेलू स्तर पर 300 अतिरिक्त ‘वन स्टॉप सेंटर’ खोले जाएंगे, विशेष रूप से उन जिलों में जहां महिलाओं के खिलाफ अपराध दर उच्च है, ईरानी ने कहा, “हमें उम्मीद है, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, हम हमारी महिलाओं की सुरक्षा की जरूरत को देखते हुए सेवा करते हैं।”

भाषा

प्रशांत उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers