पहली बार के मतदाताओं ने बदलाव और बेहतर भविष्य के लिए दिल्ली में मतदान किया |

पहली बार के मतदाताओं ने बदलाव और बेहतर भविष्य के लिए दिल्ली में मतदान किया

पहली बार के मतदाताओं ने बदलाव और बेहतर भविष्य के लिए दिल्ली में मतदान किया

:   Modified Date:  May 25, 2024 / 08:20 PM IST, Published Date : May 25, 2024/8:20 pm IST

नयी दिल्ली, 25 मई (भाषा) पहली बार मतदान करने वाले उत्साहित मतदाताओं ने लोकसभा चुनाव में दिल्ली में वोट देने के बाद अपनी उंगली पर लगी स्याही दिखाई और सरकारी क्षेत्र में बेहतर रोजगार के अवसरों की आवश्यकता और देश की शिक्षा प्रणाली में बदलाव की मांग की।

राष्ट्रीय राजधानी में, चुनाव में पहली बार के 2.52 लाख से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाद्रा की बेटी मिराया ने अपने भाई रेहान के साथ मतदान किया और कहा कि युवाओं को बाहर आना चाहिए तथा बदलाव के लिए मतदान करें।

उनके साथ उनके माता- पिता भी थे। भाई-बहन ने नयी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में लोधी रोड स्थित एक मतदान केंद्र पर वोट डाला।

मिराया ने ‘पीटीआई-वीडियो’ से कहा, ‘युवाओं के लिए मेरा एकमात्र संदेश है कि बाहर आएं और मतदान करें। बदलाव लाना हमारा काम है इसलिए हमें बाहर आने और ऐसा करने की जरूरत है।’

जाफराबाद क्षेत्र में, पहली बार मतदान करने वाली आसिफा ने कहा कि वह चुनाव की घोषणा होने से पहले ही उम्मीदवारों और गठबंधनों की घोषणा जैसे घटनाक्रम पर नजर रख रही थीं।

दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई कर रही विभा कुमारी ने निर्माण भवन स्थित एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

उन्होंने कहा, ‘मैं पहली बार की मतदाता हूं और यह बहुत अच्छा अनुभव था। मतदान अधिकारियों ने अच्छी व्यवस्था की थी। वोट डालने के बाद हमें गर्मी से राहत के लिए नारियल पानी के पैक दिए गए।’

पहली बार के ऐसे कई मतदाता थे जिन्होंने विभिन्न पार्टियों के घोषणापत्रों को पढ़ने और सोच-विचार करने के बाद विकल्प चुना।

निर्माण भवन में मतदान केंद्र पर वोट देने वाली मधु कुमारी ने कहा, ‘यदि आप एक बेहतर देश चाहते हैं, तो प्रत्येक वोट बहुत महत्वपूर्ण है। मुझे पहली बार की महिला मतदाता होने पर गर्व है। मैंने घोषणापत्र पढ़ा है और महिला सुरक्षा, शिक्षा तथा पुलिस से जुड़ी हर चीज के लिए एवं भविष्य और वर्तमान की जरूरतों के लिए अपना वोट डालना आवश्यक है।’

राष्ट्रपति संपदा में स्थित केंद्रीय विद्यालय में बनाये गए मतदान केंद्र में अपना वोट डालने वाले समीर खान (21) ने कहा कि वह चाहते हैं कि सरकार को सार्वजनिक क्षेत्र में युवाओं के लिए नौकरी के अवसर बढ़ाने की दिशा में काम करना चाहिए।

उन्होंने जोर देकर कहा, ‘सरकारी क्षेत्र में स्थायी नौकरियों की कमी है जिसका असर हम पर पड़ रहा है।’

इसबीच, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुजुर्ग मतदाताओं ने चिलचिलाती धूप के बीच वोट डाला और कुछ मतदाता मतदान करने के लिए एक किलोमीटर पैदल चलकर मतदान केंद्रों पर पहुंचे और कुछ को ‘स्ट्रेचर’ पर मतदान केंद्र तक लाया गया।

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार 85 वर्ष से अधिक आयु के 97,823 मतदाता हैं।

चुनाव आयोग द्वारा 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के लिए उपलब्ध कराई गई घर से मतदान करने की सुविधा का 5,400 से अधिक मतदाताओं ने लाभ उठाया।

घर से मतदान करने की सुविधा का उपयोग कर वोट देने वाली कुछ उल्लेखनीय हस्तियों में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी सहित अन्य शामिल हैं।

ओल्ड राजिंदर नगर निवासी 97 वर्षीय प्रेम हिंदुजा को ‘स्ट्रेचर’ पर मतदान केंद्र तक लाया गया।

बुजुर्ग मतदाता प्रेम हिंदुजा ने लोगों से देश और मानवता के कल्याण के लिए वोट देने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, ‘यह (वोट डालना) सबसे जरूरी चीजों में से एक है। आपको सही उम्मीदवार को वोट देना चाहिए।’

बलदेव राज पराशर (84) दरीबा कलां में एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए अपने घर से एक किलोमीटर तक पैदल गए।

भाषा योगेश सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)