रामलला को फिर से तंबू में भेजने की साजिश रच रही है कांग्रेस : मोदी |

रामलला को फिर से तंबू में भेजने की साजिश रच रही है कांग्रेस : मोदी

रामलला को फिर से तंबू में भेजने की साजिश रच रही है कांग्रेस : मोदी

:   Modified Date:  May 14, 2024 / 08:57 PM IST, Published Date : May 14, 2024/8:57 pm IST

गिरिडीह (झारखंड), 14 मई (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उस पर ‘‘शर्मनाक राजनीति’’ करने और ‘‘रामलला को फिर से तंबू में भेजने’’ की साजिश रचने का आरोप लगाया।

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो), कांग्रेस और ‘इंडिया’ गठबंधन पर भ्रष्टाचार, तुष्टीकरण और परिवारवाद की राजनीति का ‘‘सबसे बड़ा मॉडल’’ बनने का आरोप लगाते हुए मोदी ने कहा कि उन्होंने भारत को इन बुराइयों से मुक्त करने का संकल्प लिया है।

प्रधानमंत्री ने झारखंड के गिरिडीह में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘राम मंदिर को लेकर कांग्रेस नेताओं द्वारा शर्मनाक बयान जारी किए जा रहे हैं। उनके नेता रामलला को एक बार फिर टेंट में भेजने और उच्चतम न्यायालय के फैसले के खिलाफ बात करने की साजिश रच रहे हैं।’

अयोध्या में विवादित ढांचा गिराए जाने के बाद रामलला की पुरानी मूर्ति को तंबूनुमा स्थल पर रखा गया था।

प्रधानमंत्री ने दावा किया कि विपक्षी गठबंधन मंदिर परिसर को फिर से बंद करना चाहता है। उन्होंने लोगों से ऐसी भ्रष्ट ताकतों को दूर करने का अनुरोध किया।

मोदी ने कहा, ‘कांग्रेस ने देश को नक्सलवाद में झोंका और कई परिवारों को बर्बाद कर दिया जबकि भाजपा ने देश में नक्सली हिंसा को नियंत्रित किया।’

नक्सलवाद की मार झेल रहे झारखंड के आदिवासी क्षेत्रों पर जोर देते हुए मोदी ने वादा किया कि प्रधानमंत्री के तौर पर अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान वह देश से नक्सलवाद और आतंकवाद का सफाया कर देंगे।

मोदी ने आरोप लगाया कि झारखंड में झामुमो के नेतृत्व वाला सत्तारूढ़ गठबंधन घुसपैठियों को संरक्षण दे रहा है।

उन्होंने कहा कि उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता वंचित लोगों को प्राथमिकता देना है।

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को समाप्त करना राष्ट्र के हित में सबसे बड़े कदमों में से एक है और उन्हें खुशी है कि वहां के लोग दशकों बाद सोमवार को लोकतंत्र का त्योहार मना सके।

श्रीनगर निर्वाचन क्षेत्र में अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों के खत्म होने के बाद घाटी में पहले लोकसभा चुनाव के तहत सोमवार को मतदान हुआ।

मोदी ने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन के नेता ‘‘मोदी की कब्र खोदने का सपना देख रहे हैं’’ लेकिन उन्हें लोगों के प्यार और स्नेह के ‘सुरक्षा कवच’ से सुरक्षा मिली हुई है।

उन्होंने कहा, ‘मैं किसी शाही परिवार में पैदा नहीं हुआ, मैं गरीब था। मैं गरीबी में रहा हूं और अपने लोगों को इससे मुक्त करने का संकल्प लिया है।’

मोदी ने कहा कि यही कारण है कि उनकी सरकार ने गरीबों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत योजना शुरू की और झारखंड के देवघर सहित विभिन्न स्थानों पर एम्स अस्पताल स्थापित किए।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार 80 करोड़ लोगों को खाद्यान्न मुफ्त मुहैया करा रही है और सत्ता में आने पर अगले पांच साल तक इसे जारी रखा जाएगा।

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के कार्यकाल का जिक्र करते हुए मोदी ने आरोप लगाया कि ‘‘सोनिया बेन सरकार’’ के दौरान अनाज सड़ जाता था लेकिन वितरित नहीं किया जाता था।

झारखंड में कांग्रेस नेताओं से जुड़े परिसरों से भारी मात्रा में नकदी मिलने की घटनाओं का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य में झामुमो के नेतृत्व वाला गठबंधन भ्रष्टाचार में आकंठ डूबा हुआ है।

उन्होंने कहा, ‘झामुमो और कांग्रेस शाही परिवार की धुन पर नाचते हैं। मैं चोरों को चैन की नींद नहीं सोने दूंगा।’

प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी भी भ्रष्ट व्यक्ति को नहीं बख्शा जाएगा।

मोदी ने यह भी कहा कि झारखंड कोडरमा में अभ्रक सहित अपने खनिजों के लाभों से वंचित है, लेकिन यह उनकी सरकार है जिसने यह सुनिश्चित किया कि आदिवासी क्षेत्रों को विकास के लिए खनिज निधि मिले।

उन्होंने कहा, ”कांग्रेस-झामुमो शासन के दौरान लोगों को कुछ नहीं मिला, अभ्रक का कोई लाभ लोगों को नहीं मिला। लेकिन मोदी ने जिला खनिज निधि के तहत झारखंड को 12,000 करोड़ रुपये सुनिश्चित किए हैं।’

मोदी ने झारखंड में झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन पर ऐसे घुसपैठियों को संरक्षण देने का आरोप लगाया, जो आदिवासी महिलाओं से शादी करके उनकी जमीन हड़प रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘इंडिया गठबंधन ने खुले तौर पर मोदी के खिलाफ वोट-जिहाद की घोषणा की है।’

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने तीन करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाने का संकल्प लिया है।

केंद्र सरकार की लखपति दीदी योजना का उद्देश्य महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों में प्रशिक्षित करना है ताकि वे प्रति वर्ष कम से कम एक लाख रुपये की स्थायी आय अर्जित कर सकें।

पूर्ववर्ती रेडियो सीलोन और विविध भारती के लिए सर्वाधिक संख्या में गाने की फरमाइश के लिए प्रसिद्धि पाने वाले कोडरमा के झुमरीतलैया शहर का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि यह ‘‘अपने नाम से भी ज्यादा सुंदर’’ है।

प्रधानमंत्री की रैली शुरू में सुबह नौ बजे निर्धारित की गई थी जिसे दोपहर 1.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया और आखिरकार यह शाम पांच बजे शुरू हुई।

मोदी ने रैली स्थल पर पहुंचने में हुई देरी के लिए खेद भी जताया।

उन्होंने कहा, ‘मैं काशी से भोलेबाबा का आशीर्वाद लाया हूं। मैंने अपना नामांकन दाखिल किया और नामांकन दाखिल करने के बाद, यह मेरी पहली सार्वजनिक सभा है।’

मोदी ने दावा किया कि मजबूत सरकार जनता के हित की रक्षा करती है जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार कमजोर होती है।

मोदी कोडरमा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी, गिरिडीह लोकसभा सीट से भाजपा की सहयोगी आजसू पार्टी के उम्मीदवार चंद्रप्रकाश चौधरी और गांडेय विधानसभा उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार दिलीप कुमार वर्मा के लिए प्रचार कर रहे थे।

जेल में बंद पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन कोडरमा लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाली गांडेय विधानसभा सीट पर उपचुनाव लड़ रही हैं।

इन सीट पर 20 मई को मतदान होगा।

भाषा ब्रजेन्द्र पवनेश नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers