प्लास्टिक सर्जरी के बाद की जटिलताओं के कारण मौत बेहद दुर्लभ, शुरुआती 24 घ‍ंटे अहम : चिकित्सक

प्लास्टिक सर्जरी के बाद की जटिलताओं के कारण मौत बेहद दुर्लभ, शुरुआती 24 घ‍ंटे अहम : चिकित्सक

: , May 17, 2022 / 10:56 PM IST

(कुणाल दत्त)

नयी दिल्ली, 17 मई (भाषा) प्लास्टिक सर्जरी के बाद लोगों को होने वाली जटिलताओं के कारण मृत्यु “बहुत दुर्लभ” है, लेकिन ऑपरेशन के शुरुआती 24 घंटे महत्वपूर्ण हैं और रोगियों को उस अवधि के लिए निगरानी में रखने की आवश्यकता है। चिकित्सा विशेषज्ञों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

पुलिस ने मंगलवार को कहा कि बेंगलुरु के एक अस्पताल में प्लास्टिक सर्जरी के बाद टेलीविजन की उभरती अभिनेत्री चेतना राज की मौत हो गई। पीड़िता के परिवार ने एक कॉस्मेटिक सेंटर में ‘वसा मुक्ति’ सर्जरी प्रक्रिया को लेकर चिकित्सकीय लापरवाही का आरोप लगाया है।

चेतना राज (21) ने ‘डोरेसानी’ और ‘गीता’ जैसे धारावाहिक में भूमिकाओं से अपनी पहचान बनाई थी। चेतना के पिता के वरदराज ने कहा कि अस्पताल के अधिकारियों ने उन्हें बताया कि उनकी बेटी की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई। उन्होंने बसवेश्वर नगर थाने में चिकित्सकीय लापरवाही का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई है।

प्लास्टिक के साथ-साथ पुनर्निर्माण सर्जरी और सौंदर्य वृद्धि सर्जरी विशेषज्ञों ने यह भी कहा कि ‘हर समय अपने शरीर की छवि के बारे में जागरूकता में वृद्धि’ के साथ सोशल मीडिया के आगमन के बाद अधिक लोग अब इस तरह के ऑपरेशन कराना पसंद कर रहे हैं।

यहां गंगा राम अस्पताल में कंसल्टेंट एस्थेटिक एवं प्लास्टिक सर्जरी डॉ. विवेक कुमार ने कहते हैं, “सर्जरी की पूरी जानकारी और शरीर का कौन सा हिस्सा इसमें शामिल था, यह जाने बिना यह बताना मुश्किल होगा कि मौत का कारण क्या हो सकता है।”

उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “लेकिन, कॉस्मेटिक वृद्धि के लिए प्लास्टिक सर्जरी के बाद लोगों को होने वाली जटिलताओं के कारण मृत्यु बहुत दुर्लभ है। वास्तव में, एक वैश्विक अध्ययन के अनुसार, मृत्यु की संभावना लगभग 20 प्रति लाख है।”

कुमार 2005 से सर गंगा राम अस्पताल के साथ काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में मृत्यु दवाओं की प्रतिक्रिया, किसी एंटीबायोटिक को देने के बाद हुई एलर्जी या एनेस्थीसिया के प्रभाव से होने वाली कड़ी प्रतिक्रिया या फुफ्फुसीय सूजन के कारण दिल का दौरा पड़ने से हो सकती है।

भाषा

प्रशांत पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)