दिल्ली सरकार ने पानी की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए जलापूर्ति बढ़ाई |

दिल्ली सरकार ने पानी की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए जलापूर्ति बढ़ाई

दिल्ली सरकार ने पानी की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए जलापूर्ति बढ़ाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : April 28, 2022/4:20 pm IST

नयी दिल्ली, 28 अप्रैल (भाषा) देश के विभिन्न हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच दिल्ली सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि पानी की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए वह गर्मी के मौसम में प्रति दिन लगभग 1,000 मिलियन गैलन (एमजीडी) पेय जल की आपूर्ति करेगी।

ग्रीष्मकालीन कार्य योजना को साझा करते हुए, दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) ने कहा कि पानी की कमी न हो इसके लिए गर्मी की बहुत अधिक बढ़ने के दौरान यानी अप्रैल-जुलाई में शहर भर में कुल 1,198 पानी के टैंकर तैनात किए जाएंगे।

भारत का बड़ा हिस्सा भीषण गर्मी की चपेट में है। राष्ट्रीय राजधानी में कई स्थानों पर तापमान 45 डिग्री के करीब पहुंच रहा है। आसार हैं कि आने वाले दिनों में और गर्मी पड़ेगी।

एक बयान में जल मंत्री के हवाले से कहा गया है, “शहर के निवासियों की पानी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए, विशेषकर इस साल बढ़ रही गर्मी को देखते हुए, दिल्ली सरकार का लक्ष्य 2022 की गर्मियों के दौरान सभी संसाधनों का अनुकूलन करके लगभग 1,000 एमजीडी पेय जल आपूर्ति करने का है।”

इससे पहले, बोर्ड शहर के निवासियों को औसतन 935 एमजीडी पेयजल की आपूर्ति कर रहा था।

बयान में कहा गया है, “गर्मी के मौसम में पानी की किल्लत न हो इसके लिए प्रणाली को कुशल और मजबूत बनाया गया है। जल मंत्री व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।”

दिल्ली सरकार हरियाणा से छोड़े गए कच्चे पानी में अमोनिया के स्तर पर भी कड़ी नजर रखे हुए है ताकि राष्ट्रीय राजधानी में पानी की आपूर्ति बाधित न हो।

जैन ने कहा कि शहर के सभी झुग्गी-झोपड़ी में सार्वजनिक बरमे (हाइड्रेंट्स) और पानी के टैंकरों की सुविधा मिलेगी। पानी की कमी होने पर जल के अतिरिक्त टैंकर उपलब्ध कराए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि जल बोर्ड ने टैंकरों की आवाजाही पर नज़र रखने के लिए उनमें जीपीएस सिस्टम लगाए हैं। यह अधिक पारदर्शिता लाएगा और सेवा की गुणवत्ता में सुधार करेगा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, सफदरजंग मौसम केंद्र में बृहस्पतिवार को दिल्ली का अधिकम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है। यह शुक्रवार को 44 डिग्री तक पहुंच सकता है।

एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

भाषा

नोमान माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)