दिल्ली निर्वाचन निकाय ने मतदान बढ़ाने के लिए शुरू किया 'संकल्प पत्र' पहल |

दिल्ली निर्वाचन निकाय ने मतदान बढ़ाने के लिए शुरू किया ‘संकल्प पत्र’ पहल

दिल्ली निर्वाचन निकाय ने मतदान बढ़ाने के लिए शुरू किया 'संकल्प पत्र' पहल

:   Modified Date:  May 19, 2024 / 05:06 PM IST, Published Date : May 19, 2024/5:06 pm IST

नयी दिल्ली, 19 मई (भाषा) दिल्ली निर्वाचन निकाय ने आम चुनावों के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में चुनावी भागीदारी को बढ़ाने के मकसद से स्कूली बच्चों के लिए एक ‘संकल्प पत्र’ पहल शुरू की है।

निर्वाचन निकाय ने रविवार को एक बयान जारी कर कहा, ‘‘प्रतिज्ञा पत्र के रूप में यह संकल्प पत्र छात्रों के बीच वितरित किया गया है। छात्र अपने माता-पिता से उस पर इस प्रतिबद्धता के साथ हस्ताक्षर करवा कर ले आयेंगे कि मतदान करेंगे।’’

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय द्वारा शुरू की गई इस पहल में दिल्ली नगर निगम और नई दिल्ली नगर परिषद के तहत आने वाले स्कूलों को शामिल किया गया।

बयान में कहा गया है कि इस पहल से सरकारी स्कूलों के अभिभावकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है।

निकाय ने कहा, ’25 मई को होने वाले चुनावों में भागीदारी का संकल्प लेने वाले लगभग 16 लाख हस्ताक्षरित प्रतिबद्धता पत्र अबतक एकत्र किए जा चुके हैं।’

इस पहल की प्रशंसा करते हुए, दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी कृष्णमूर्ति ने कम उम्र से ही लोकतांत्रिक भागीदारी की संस्कृति को बढ़ावा देने में शैक्षणिक संस्थानों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला।

बयान में कहा गया है कि दिल्ली में चुनावों की तैयारी के दौरान, इस पहल का उद्देश्य मतदान प्रतिशत बढ़ाना और छात्रों को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल करके उनमें नागरिक कर्तव्य का भाव भरना है।

राष्ट्रीय राजधानी की सात लोकसभा सीटों पर 25 मई को मतदान होना है।

भाषा शुभम रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)