दिल्ली का एक्यूआई तीन दिन में दूसरी बार गंभीर श्रेणी में पहुंचा |

दिल्ली का एक्यूआई तीन दिन में दूसरी बार गंभीर श्रेणी में पहुंचा

दिल्ली का एक्यूआई तीन दिन में दूसरी बार गंभीर श्रेणी में पहुंचा

:   Modified Date:  January 26, 2024 / 07:53 PM IST, Published Date : January 26, 2024/7:53 pm IST

नयी दिल्ली, 26 जनवरी (भाषा) दिल्ली में 24 घंटे का औसत एक्यूआई तीन दिन में दूसरी बार 400 अंक के पार जाने के बावजूद केंद्र ने शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर नियंत्रण लगाने के लिए सख्त उपायों के कार्यान्वयन में देरी करने का फैसला किया।

दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम चार बजे 409 था। इस स्तर पर वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए केंद्र की क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के चरण तीन के तहत सख्त प्रतिबंध लगाया जाता है।

एक बयान में कहा गया है कि जीआरएपी के संचालन के लिए सीएक्यूएम उप-समिति ने एक आपातकालीन बैठक बुलाई और वायु गुणवत्ता की स्थिति, अनुमानित एक्यूआई और मौसम संबंधी पूर्वानुमानों का जायजा लिया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के अनुसार, तापमान में गिरावट और कोहरे के मौसम के कारण शुक्रवार को दिल्ली में प्रदूषक जमा हो गए।

आईएमडी और आईआईटीएम के पूर्वानुमानों से पता चलता है कि शुक्रवार से ही दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार होगा। बयान में कहा गया है कि आने वाले दिनों में इसके ‘बहुत खराब’ श्रेणी में होने की आशंका है। बयान में कहा गया, ‘‘इसलिए, समिति ने जीआरएपी के चरण तीन के तहत कड़ी कार्रवाई पर विचार करने से पहले स्थिति की निगरानी करने का निर्णय लिया है।’’

जीआरएपी के चरण एक और चरण दो के तहत लागू निवारक या प्रतिबंधात्मक कार्रवाइयां जारी रहेंगी। चरण तीन के प्रतिबंधों में गैर-आवश्यक निर्माण कार्य और दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में बीएस-तीन पेट्रोल और बीएस-चार डीजल चार पहिया वाहनों के संचालन पर प्रतिबंध शामिल है।

राष्ट्रीय सुरक्षा या रक्षा से संबंधित निर्माण कार्य, राष्ट्रीय महत्व की परियोजनाएं, स्वास्थ्य देखभाल, रेलवे, मेट्रो रेल, हवाई अड्डे, अंतरराज्यीय बस टर्मिनल, राजमार्ग, सड़क, फ्लाईओवर, ओवरब्रिज, बिजली पारेषण, पाइपलाइन, स्वच्छता और जल आपूर्ति को प्रतिबंध से छूट दी गई है।

शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब, 401 और 450 के बीच गंभीर और 450 से ऊपर बहुत ज्यादा गंभीर माना जाता है।

भाषा आशीष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)